गोल-मटोल इस बारीक दाने को दूध में भिगो दीजिए और सुबह कीजिए सेवन, सेहत दिखेगी लाजवाब

0

चिया सीड्स अपने आप में करामाती सुपरफूड है. अगर इसे रात भर दूध में भिगो दें और सुबह इसका सेवन करें तो इससे कई तरह की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है ।

News Jungal Desk : अगर आप रोजाना डाइट में सभी चीजों को शामिल नही कर सकते है तो और ऐसी चीज की खोज कर रहे हो जिससे खाने भरपूक पोषण मिल जाये । चिया सीट से बढकर ही शायद कोई फूड हो । चिया सीडय सुपरफूड है जो भरपूर पोषक तत्व पाया जाता है।इसके छोटे छोटे गोल मटोन दानेदार बीज पोषक तत्वो का पावर हाउस है । चिया सीड्स में फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड, पोलीसैचुरेटेड फैटी एसिड, प्रोटीन, विटामिन से लेकर कई तरह के मिनिरल्स होते हैं । चिया सीडस कई बीमारियों का दुशमन है ।चिया सीड्स कई बीमारियों का दुश्मन है. 28 ग्राम चिया सीड्स में 137 कैलोरी, 10 ग्राम फाइबर, 4.4 ग्राम प्रोटीन, 0.6 ग्राम मोनोसैचुरेटेड फैट, 4.9 ग्राम ओमेगा 3 फैटी एसिड के अलावा 15 प्रतिशत थियामिन सहित कई अन्य तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं. चिया सीड्स हर ब्लड शुगर और हार्ट डिजीज के जोखिम को कम कर देता है ।

दूध में क्यों मिलाना चाहिए

चिया सीड्स के छोटे-छोटे दाने में हार्ड कोटेट होता है. यानी इसमें जो छिल्का रहता है अगर वह सही तरीके से न टूटे तो चिया सीड्स में मौजूद पोषक तत्वों का पूरा लाभ नहीं मिल सकता है. जब आप इसे दूध में मिला कर रात भर छोड़ देंगे तो ऑस्मोसिस प्रक्रिया के तहत चिया सीड्स का सारा पोषक तत्व दूध में समा जाएगा और यह पोषक तत्वों का खजाना बन जाएगा.

1. वजन कम करने में – फोर्ब्स वेबसाइट के मुताबिक अगर आप सुबह खाली पेट चिया सीड्स दूध पी लेंगे तो दिन भर आपको भूख नहीं लगेगी. इसके सेवन से वेट लॉस में किया जा सकता है.

2. हार्ट डिजीज का जोखिम कम-चिया सीड्स इसके साथ ही यह हार्ट डिजीज के जोखिम को भी कम करता है. न्यूट्रिशनिस्ट अमांडा सॉसेडा के मुताबिक चिया सीड्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो हेल्दी फैट है, इसलिए यह कोरोनरी हार्ट डिजीज और ट्राइग्लिसराइड्स के जोखिम को कम करता है. इसमें खास तरह का अल्फा लिनोलेनिक एसिड होता है जो हार्ट डिजीज के खतरे को कम करता है.

3. हड्डियों की मजबूती- चिया सीड्स में मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम जैसे तत्व होते हैं जो हड्डियों की मजबूती करता है . इससे बोन डेंसिटी मजबूत होती है.

4. स्किन के लिए फायदेमंद-चिया सीड्स बॉडी में फ्री रेडिकल्स को खत्म करता है. फ्री रेडिकल्स बहुत हलचल मचाने वाला मॉल्यूक्यूल है जिसके कारण सेल में केमिकल चेंजेज होने लगता है और यह डीएनए को डैमेज करने लगता है. जब डीएनए डैमेज होता है तो कैंसर का खतरा बढ़ जाता है वहीं स्किन से संबंधित बीमारियां भी होती हैं और स्किन में चमक आयेगी .

5. ब्लड शुगर कम करता-चिया सीड्स में मौजूद फाइबर, फैट और प्रोटीन कार्बोहाइड्रैट के लिए नेचुरल बफर है. इस तरह यह खून में कार्बोहाइड्रैट को बढ़ने ही नहीं देता. प्रोटीन, फाइबर, फैट को पचने में बहुत देर लगता है इसलिए यह कार्बोहाइड्रैट को भी यह पचने नहीं देता है. इससे ब्लड शुगर नहीं बढ़ता है.

T

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *