High Blood Pressure में Lemon खाना चाहिए या नहीं हाई बीपी में नींबू खाना चाहिए या नहीं

0

News jungal desk :– क्या आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं। तो, आपको बता दें, सबसे पहले तो अपने बीपी को मैनेज करना चाहिए। नहीं तो बढ़ा हुआ बीपी दिल पर दबाव बना सकता है और आर्टिरीज (arteries) को नुकसान कर सकता है। इससे अन्य बीमारियों का खतरा रहता है। ऐसे में क्या नींबू पानी आपके लिए फायदेमंद (In this situation, is lemon water beneficial for you) साबित हो सकता है। जी हां, नींबू पानी पीना बीपी (drinking lemon water bp) कम कर सकता है। दरअसल, इसमें सोडियम (sodium) की अच्छी मात्रा होती है जो कि ब्लड प्रेशऱ (blood pressure) बढ़ाने का काम करता है। लेकिन, अहम सवाल ये है कि नींबू में मौजूद विटामिन सी कैसे आर्टिरीज (How does Vitamin C present in lemon help the arteries) धमनियों की सेहत के लिए फायदेमंद है।

क्या नींबू पानी High BP कम कर सकता है

National Center for Biotechnology Information की रिपोर्ट बताती है कि नींबू में फ्लेवोनोइड्स(Flavonoid) और कारोटेनोइड(Carotenoid) होते हैं जो हाई बीपी के मरीजों के लिए मददगार होते हैं। इसके अलावा ये फाइबर से भरपूर है जो आपकी धमनियों की गंदगी को बाहर करता है। इसके साथ ही विटामिन सी (vitamin C) क्लींजर की तरह काम करता है और आर्टिरीज में जमा खराब कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) के फैट को कम करता है। इस प्रकार ये बीपी कंट्रोल (BP control) करने में कारगर है।

High BP में नींबू पानी पीने के फायदे-Benefits of drinking lemon water in high BP

हाइड्रेशन बढ़ाने में मददगारHelpful in increasing hydration

हाई बीपी होने पर नींबू पानी पीना कई तरह से फायदेमंद हैं। सबसे पहले तो बॉडी में हाइड्रेशन बढ़ाता है जो बीपी के मरीजों के लिए बहुत जरूरी है। ये आर्टिरीज को हेल्दी रखता है और ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है, जिससे दिल पर प्रेशर नहीं पड़ता और हाई बीपी high bp की परेशानी से बचाव होता है।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूरRich in Antioxidants

नींबू पानी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है जो कि फाइन रेडिकल्स के नुकसानों से दिल का बचाव करता है, जिससे ब्लड वेसेल्स हेल्दी (blood vessels healthy) रहते हैं। इससे आर्टिरीज पर बीपी (BP) बढ़ने का असर कम होता है और दिल की बीमारियों (diseases) का जोखिम कम रहता है।

तो, अगर हाई बीपी (high bp) की समस्या है तो आप आराम से नींबू पानी (lemonade) बनाकर पी सकते हैं। बस ध्यान रखें, इसमें नमक की जगह सेंधा नमक या काला नमक मिलाएं और पिएं।

Disclaimer: इस लेख में बताई गई जानकारी (Information) और सुझाव को पाठक अमल करने से पहले डॉक्टर (Doctor) या संबंधित एक्सपर्ट (expert) से सलाह जरूर लें। News jungal की ओर से किसी जानकारी और सूचना को लेकर कोई दावा (Claim) नहीं किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:शादी टूटी, हेल्थ बिगड़ी और फिर काम पर पड़ा असर;एक्ट्रेस ने किया बड़ा खुलासा

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *