शफीकुर्र रहमान बर्क बोले-अजान नहीं 24 घंटे वाले कार्यक्रम हैं ध्वनि प्रदूषण के जिम्मेदार .

0

देश भर में लाउड स्पीकर पर होने वाली नमाज को लेकर बहस छिड़ी हुई है. इस बीच सपा सांसद शफीकुर्र रहमान बर्क ने कहा है कि लाउड स्पीकर पर होने वाली नमाज से कोई ध्वनि प्रदूषण नहीं होता है.

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : लाउडस्पीकर पर अजान (Azan) को लेकर छिड़ा घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा है. इस बीच समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) सांसद शफीकुर्र रहमान बर्क (ने कहा है कि लाउड स्पीकर पर अजान से ध्वनिप्रदूषण नहीं होता है. दरअसल महाराष्ट्र में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) प्रमुख राज ठाकरे (Raj Thackeray) ने सबसे पहले इसको लेकर बयान दिया था.

उन्होंने कहा था कि मस्जिदों पर लाउडस्पीकर से अजान का विरोध हनुमान चालीसा बजाकर किया जाएगा. राज ठाकरे ने मुंबई में गुड़़ी पड़वा के मौके पर एक रैली को संबोधित करते हुए राज्य सरकार से कहा था कि वह मस्जिदों में अजान के लिए लाउडस्पीकर का इस्तेमाल बंद कराए.

इस बीच संभल से समाजवादी पार्टी के सांसद शफीकुर्र रहमान बर्क ने कहा कि 4-5 मिनट चलने वाले नमाज से ध्वनि प्रदूषण कैसे हो सकता है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि 24 घंटे लाउड स्पीकर पर चलने वाले धार्मिक आयोजन ध्वनि प्रदूषण का कारण हैं.

सिंगर अनुराधा पौडवाल ने भी अजान को लेकर दिया बयान

लाउड स्पीकर पर अजान विवाद को लेकर मशहूर पार्श्व गायिका अनुराधा पौडवाल भी चर्चा में हैं. दरअसल, एक इंटरव्यू में अनुराधा पौडवाल ने कहा कि वह कई देश घूमी हैं, जिस तरह लाउडस्पीकर पर अजान भारत में होती है, उस तरह कहीं उन्होंने होती नहीं देखी. मस्जिदों में लाउडस्पीकर पर अजान होती है, जिसकी वजह से बाकी लोग भी स्पीकर चलाते हैं. मिडिल ईस्ट में तो लाउडस्पीकर पर अजान बैन है.

उन्होंने कहा कि हमारे जितने भी जगराते हुए, वह बंद हुए. यह हमारी संस्कृति थी न, लेकिन इसे बंद किया गया, क्योंकि दस बजे के बाद लोगों को तकलीफ होती है. यहां पर मुद्दा यह नहीं कि कौन सा मजहब है, यहां तकलीफ लाउडस्पीकर है. वहीं अब अजान को लेकर ऐसी कई प्रतिक्रियाएं आ रही है.

ये भी पढ़ेंः जब दसवीं में यामी गौतम बनी जेलर तो कैदियों ने बढ़वा ली थी अपनी सजा.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed