रूस के आसमान में खतरे को देखते हुए , एयर इंडिया ने मॉस्को की उड़ानों पर लगाई रोक.

0

रूस के आसमान और उसके आस पास में हो रही गतिविधियों के कारण उड़ान के दौरान एयर क्राफ़्ट पर इन्शुरन्स देने से अंतरराष्ट्रीय इन्शुरन्स कम्पनियों ने मना कर दिया है.

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : एयर इंडिया ने दिल्ली से मॉस्को की अपनी उड़ानों पर रोक लगा दी है. पहले से तय उड़ानों को रद्द कर दिया है. सूत्रों के अनुसार एयर इंडिया ने रशियन एम्बेसी से कहा है कि वो कैंसिल की गई उड़ानों के यात्रियों को पूरा रिफंड करेगा. रूस के आसमान और उसके आस पास में हो रही गतिविधियों के कारण वहाँ यात्रियों पर ख़तरा बना हुआ है. पर सवाल ये उठता है कि ये ख़तरा तो पिछले एक महीने से बना हुआ था पर उड़ानों को अब अचानक से क्यों रोका गया. तो इसका कारण है अंतरराष्ट्रीय इंश्योरेंस एजेंसियों का आकलन.

इंश्योरेंस न मिलने के कारण रोकी गई उड़ानें

रशियन स्काई में थ्रेट परसेप्शन को देखते हुए इंटरनेशनल इंश्योरेंस एजेंसियों से मॉस्को जाने या वहाँ से आने वाली उड़ानों पर इंश्योरेंस देने से मना कर दिया है इसीलिए एयर इंडिया ने अपनी मॉस्को उड़ानों को रोक दिया है.

मॉस्को के लिए एयर इंडिया हफ़्ते में दो उड़ानें चलाता है

अब तक एयर इंडिया की हफ़्ते में दो उड़ाने दिल्ली से मॉस्को जा रही थीं. एयर इंडिया ने रशियन एंबेसी को सूचित किया है कि वो सभी यात्रियों को उनके टिकट का रिफंड देगा. फ़िलहाल, एबीपी न्यूज़ के सवाल पर एयर इंडिया ने उड़ानों को रोके जाने पर अभी कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया है.

मॉस्को जाने के लिए उपलब्ध हैं ट्रांज़िट रूट्स

मौजूदा हालात में मॉस्को जाने के लिए ट्रैंज़िट रूट्स का इस्तेमाल किया जा सकता है इसके लिए यात्रियों को ताशकंद, इस्तांबुल, दुबई, अबु धाबी, दोहा व अन्य देशों से होकर मॉस्को और दिल्ली के बीच यात्रा करनी होगी.

यूक्रेन में जंग से हालात भयावह

जंग के बीच यूक्रेन में आम लोगों में दहशत का माहौल है. यूक्रेन के लोग बचने के लिए बंकरों में घुसे हुए हैं. रूस के हमले के बाद यूक्रेन में चारों तरफ बर्बादी का मंजर है. इस बीच यूक्रेन सरकार ने रूस पर नरसंहार का आरोप लगाया है. वहीं क्रेमलिन ने इन आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि रूसी सेना कभी भी आम नागरिकों को टारगेट नहीं करती है. रूस के संयुक्त राष्ट्र के राजदूत वसीली नेबेंजिया ने मंगलवार को सुरक्षा परिषद को बताया कि दुर्व्यवहार के आरोप झूठ थे. उन्होंने कहा कि जब बुका रूसी नियंत्रण में था तो एक भी नागरिक के साथ हिंसा नहीं की गई थी.

यह भी पढ़ें- इमरान खान के राज में पत्नी बुशरा बीबी की सहेली हुई मालामाल! चार गुणा बढ़ी संपत्ति.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *