29 अप्रैल को शनि तो 30 को राहु रहेगा भारी, अमावस्या पर रहना होगा सावधान

0

अप्रैल माह में आने वाले दो दिन बहुत ही महत्वपूर्ण होने जा रहे है. उसका प्रभाव देश-दुनिया के साथ मेष से लेकर मीन राशि तक पर पड़ने जा रहा है. 

न्यूज जंगल कानपुर डेस्क : अप्रैल का महीना सभी के लिए विशेष है. खास बात ये है कि अब आने वाले दिनों में जो भी होने जा रहा है, उसका प्रभाव देश-दुनिया के साथ मेष से लेकर मीन राशि तक पर पड़ने जा रहा है. 

29 अप्रैल को शनि ढाई साल बाद करने जा रहे हैं राशि परिवर्तन
पंचांग के अनुसार 29 अप्रैल को शनि का राशि परिवर्तन होने जा रहा है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि का यह राशि परिवर्तन बहुत ही महत्वपूर्ण है. ढाई साल बाद शनि मकर राशि को छोड़कर कुंभ राशि में आ रहे हैं. कुंभ राशि भी शनि की ही राशि है. कुंभ राशि में शनि का गोचर होने से मीन राशि पर शनि की साढ़े साती शुरू होगी. वहीं कर्क, वृश्चिक राशि पर शनि की ढैय्या आरंभ हो जाएगी. जिस कारण इन 3 राशि वालों की परेशानियां बढ़ सकती हैं.  

30 अप्रैल को ‘सूर्य ग्रहण’ लग रहा है
साल का पहला सूर्य 30 अप्रैल को लग रहा है. सूर्य ग्रहण का प्रभाव देश दुनिया के साथ मनुष्य पर भी पड़ता है. साल का पहला सूर्य ग्रहण आंशिक बताया जा रहा है. इस बार सूर्य ग्रहण मेष राशि में लग रहा है. जो राशि चक्र के अनुसार पहली राशि मानी गई है.

शनि अमावस्या 2022 कब है
30 अप्रैल को वैशाख मास की अमावस्या की तिथि है. इस दिन शनिवार होने के कारण इसे शनि अमावस्या या शनिश्चरी अमावस्या भी कहते हैं. वैशाख मास की अमावस्या का विशेष धार्मिक महत्व शास्त्रों में बताया गया है. इस दिन कालसर्प दोष की पूजा और उपाय करना उत्तम माना गया है. इसके साथ ही इस दिन पितरों की शांति के लिए भी तर्पण और व्रत रखा जा सकता है. इस दिन अमावस्या होने और सूर्य ग्रहण लगने के कारण विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है. वाद विवाद से दूर रहना चाहिए. वाहन प्रयोग में सावधानी बरतनी चाहिए.

ये भी पढ़ें : IPL 2022: दमदार टीम के बावजूद क्यों अच्छा खेल नहीं दिखा पा रही पंजाब 

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed