14 डिजाइनों में रिजर्व बैंक ने जारी किये हैं दस के सिक्के , लेने से नहीं कर सकते मना

0

न्यूज जंगल डेस्क .कानपुर . अगर कोई 10 रुपये के सिक्के को नकली बता कर नहीं ले रहा है तो वो जान ले कि अब तक रिजर्व बैंक ने 14 डिजाइनों में 10 का सिक्का जारी किया है और ये सभी सिक्के असली हैं और लेनदेन के लिए स्वीकार किए जा सकते हैं। इसे नहीं स्वीकार करने पर आप पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है।

बता दें कई दुकानदार एवं अन्य व्यवसायी एक खास डिजाइन का 10 रुपये का सिक्का ही लेता है, बाकी डिजाइन के सिक्के लेने से इनकार कर देता है। कई दुकानदार, ऑटो वाले, सब्जी विक्रेता कहते हैं कि 10 रुपये के वही सिक्के सही हैं, जिनमें 10 धारियां बनी हुई हैं। बाकी सारे सिक्के नकली हैं। अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो आप गलत हैं।

वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने संसद में एक लिखित उत्तर में कहा है कि भारत सरकार के अधिकार के तहत ढाले गए और भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बाजार में उतारे गए विभिन्न आकारों और डिजाइनों के ₹ 10 के सिक्के वैध मुद्रा हैं। इनका सभी लेनदेन में कानूनी निविदा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। मंत्री ने राज्यसभा में ए. विजयकुमार द्वारा उठाए गए एक सवाल का जवाब दिया कि क्या देश के कई हिस्सों में 10 रुपये के सिक्कों को नकली मानकर स्वीकार नहीं किया जा रहा है।

हालांकि, मंत्री ने यह भी कहा कि, “समय-समय पर आम जनता से 10 रुपये का सिक्का न लेने के संबंध में कुछ शिकायतें प्राप्त हुई हैं। जनता के मन में जागरूकता पैदा करने, भ्रांतियों को दूर करने और भय को दूर करने के लिए आरबीआई समय-समय पर प्रेस विज्ञप्ति जारी करता है, जनता से बिना किसी झिझक के अपने सभी लेनदेन में सिक्के को कानूनी निविदा के रूप में स्वीकार करने का आग्रह करता है। इसके अलावा, जनता के बीच सिक्कों की स्वीकार्यता बढ़ाने के लिए आरबीआई द्वारा राष्ट्रव्यापी एसएमएस जागरूकता अभियान और प्रिंट मीडिया अभियान भी चलाया गया। 

इससे पहले, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा है कि कुछ व्यापारियों द्वारा सिक्कों को स्वीकार नहीं किया जाता। 10 रुपये के सिक्के के सभी 14 डिज़ाइन असली हैं।

ये भी देखें – Hijab का विरोध कर रहे लड़कों की भीड़ के सामने क्यों यह लड़की बोल पड़ी अल्लाह हू अकबर

एक बयान में, केंद्रीय बैंक ने स्पष्ट किया कि वह सरकारी टकसालों द्वारा ढाले गए सिक्कों को प्रचलन में रखता है।आरबीआई ने कहा, “अब तक रिजर्व बैंक ने 14 डिजाइनों में ₹10 का सिक्का जारी किया है। ये सभी सिक्के वैध मुद्रा हैं और लेनदेन के लिए स्वीकार किए जा सकते हैं।”

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *