राजस्थान :जोधपुर मार्ग पर शुक्रवार से फिर दौड़ सकती हैं ट्रेनें

0

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर:-राजस्थान के जोधपुर में बारिश का दौर थमने के बाद अब हालात धीरे धीरे सामान्य होते दिख रहे हैं. भारी बारिश के चलते उत्तर पश्चिम रेलवे के तहत आने वाला जोधपुर मंडल और उसका राई का बाग रेलवे स्टेशन अवरुद्ध हो गया था. ये स्टेशन दूसरी ट्रेनों का कनेक्टिंग स्टेशन था. इसका असर करीब 25 ट्रेनों पर पड़ा. फिलहाल जोधपुर मार्ग की जो ट्रेनें बंद हैं उन्हें फिर से चालु करनेकी तैयारी की जा रही है. रेलवे का कहना है कि इस रूट पर चलने वाली सभी ट्रेनें जिनमें बिलाड़ा, बाड़मेर, बंठिंडा, दिल्ली, अबोहर, वाराणसी, ऋषिकेश, जैसलमेर, भोपाल, हिसार और बीकानेर शामिल हैं सभी को रिस्टोर किया जा रहा है.

दरअसल जोधपुर मंडल का राई का बाग रेलवे स्टेशन भारी बारिश के कारण पानी में डूब जाने से जोधपुर मंडल एक तरह से ठप हो गया था. जोधपुर मार्ग से गुजरने वाली ट्रेनों के पहिये थमे तो उत्तर पश्चिम रेलवे विभाग के हाथ पांव फूलते हुए नजर आने लग गये थे. इस मार्ग पर चलने वाली ट्रेनों में लाखों यात्रियों का रिजर्वेशन था. पहले से मौसम का पूर्वानुमान ना होने के कारण इसका खामियाजा यात्रियों को भुगतना पड़ा. रेलवे को तत्काल ट्रेनों का रद्द करने का रिस्टोर लेना पड़ा.

17 ट्रेनों को अचानक रद्द करना पड़ा था
इस दौरान करीब एक दर्जन के करीब ट्रेनों का मार्ग बदलना पड़ा. इसकी वजह से यात्री अपने गंतव्य स्थान पर नहीं पहुंच पाए. तकरीबन 17 ट्रेनों को अचानक रद्द करना पड़ा. रेलवे स्टेशन पर पहुंचे यात्री भारी बारिश के कारण ट्रेनों में चढ़ ही नहीं पाए. इस दौरान जोधपुर रेलवे स्टेशन का हाल बेहद बुरा रहा. वहां तो वेटिंग रूम तक में पानी भर गया था.

26 से 28 जुलाई तक ट्रेनें रद्द की गई थी
फिलहाल जोधपुर में बरसात थम गई है. रेलवे प्रशासन मौजूदा जमा पानी को निकालने की कवायद कर रहा है. राई का बाग रेलवे स्टेशन पर भी अब पानी कम होने लगा है. भारी बारिश के कारण 26 से 28 जुलाई तक ट्रेनें रद्द की गई थी. आगे की तारीखों में ट्रेन रद्द करने की फिलहाल कोई सूचना जारी नहीं की गई है. ट्रेनें अब फिर से जोधपुर मार्ग पर चलने के लिए तैयार हैं.

रेलवे यात्रियों को दी यह सलाह
अगर बारिश फिर से नहीं होती है तो शुक्रवार से ट्रेनें अपने यथावत समय और रूट पर फिर से चलने लगेगी. उत्तर पश्चिम रेलवे ने यात्रियों से फिर अनुरोध किया है कि जोधपुर रूट पर चलने वाली ट्रेनों में सफर करने से पहले एक बार उसके बारे में जानकारी जरुर कर लें ताकि बाद में किसी तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े.

यह भी पढ़े राजस्थान:महिला कंडक्टर ने यात्री के पेट पर मारी लात,जमकर हुआ हंगामा

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed