प्रधानमंत्री मोदी 6 बजे करेंगे चेस ओलंपियाड का शुभारंभ, शुक्रवार से शुरू हो जाएगा शह और मात का खेल

0

चेन्नई: मोदी 6 बजे करेंगे चेस ओलंपियाड का उद्घाटन आयोजन की समस्त तैयारियां पूरी. शुक्रवार से शुरू हो जाएगा शह और मात का खेल फेडरेशन अध्यक्ष ने की भारतीय खिलाड़ियों की हौसला आफजाई. फेडरेशन प्रेसीडेंट संजय ने की खिलाड़ियों की हौसला आफजाई चेन्नई। 44वें शतरंज ओलंपियाड का आगाज़ गुरुवार से होगा

News Jungal Media Pvt ,Ltd :- पीएम मोदी 6 बजे करेंगे 44वें चेस ओलंपियाड का उद्घाटन,इसी के साथ शुरू हो जाएगा शह और मात का खेल।
फेडरेशन प्रेसीडेंट संजय ने की खिलाड़ियों की हौसला आफजाई चेन्नई। 44वें शतरंज ओलंपियाड का आगाज़ गुरुवार से होगा। एआईसीएफ के प्रेसीडेंट डॉ संजय कपूर ने बताया कि शाम 6 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस इंटरनेशनल टूर्नामेंट का उद्घाटन करेंगे। यह देश के लिए ऐतिहासिक पल होगा। इस महाइवेंट के लिए चेन्नई पूरी तरह तैयार है। खुद तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन समय समय तैयारियों का जायजा ले रहे हैं। उधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर ओपनिंग सेरेमनी में हिस्सा लेने की बात की है।


चीन और रूस जैसी कुछ शीर्ष टीमों की अनुपस्थिति शतरंज प्रेमियों को अखरेगी। सुपर ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनन्द की भूमिका भारतीय टीम के मार्गदर्शक के रूप रहेगी।
शतरंज में चोटी की टीम रूस और चीन इस बार शतरंज ओलंपियाड में भाग नहीं ले रहे हैं। ऐसे में भारत ओपन और महिला वर्ग में तीन तीन टीमें उतारेगा।


सभी की निगाहें भारतीय टीमों पर टिकी हैं। पांच बार के विश्व चैम्पियन और दिग्गज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद ने ओलंपियाड में नहीं खेलने का फैसला किया है। वह इस बार भारतीय टीमों के मेंटोर यानी मार्गदर्शक के रूप में अपनी भूमिका निभाएंगे। निश्चित तौर पर भारतीय टीम उनके अनुभव का पूरा लाभ उठाना चाहेंगी। भारत ए टीम को सितारों से सजे अमेरिका के बाद दूसरी वरीयता दी गई है। वह मैग्नस कार्लसन की अगुवाई वाले नॉर्वे, अमेरिका और अजरबैजान के साथ खिताब के दावेदारों में शामिल हैं।
रिकॉर्ड 188 टीमें और महिला वर्ग में 162 टीमें भाग लेंगी।भारत बी टीम में युवा खिलाड़ी शामिल हैं, जिनके कोच आर बी रमेश हैं। भारत बी टीम को 11वीं वरीयता दी गई है और उसे छुपा रुस्तम माना जा रहा है। भारत को मेजबान होने के कारण अतिरिक्त टीमें उतारने का अवसर मिला।

भारतीय टीमें इस प्रकार हैं।
ओपन: ए: विदित एस गुजराती, पी हरिकृष्णा, अर्जुन एरिगैसी, एस एल नारायणन, के शशिकिरन।
बी: निहाल सरीन, डी गुकेश, आर प्रज्ञाननंदा, बी अधिबान, रौनक साधवानी।
सी: सूर्य शेखर गांगुली, एसपी सेथुरमन, अभिजीत गुप्ता, कार्तिकेयन मुरली, अभिमन्यु पुराणिक।
महिला: ए: कोनेरू हम्पी, डी हरिका, आर वैशाली, तानिया सचदेव, भक्ति कुलकर्णी।
बी: वंतिका अग्रवाल, सौम्या स्वामीनाथन, मैरी एन गोम्स, पद्मिनी राउत, दिव्या देशमुख।
सी: ईशा करवड़े, साहिती वार्शिनी, प्रत्युषा बोड्डा, पी वी नंदिधा, विश्व वासनावा।

ये भी पढ़े –5000 करोड़ रुपये से अधिक का हुआ टाटा मोटर्स को घाटा,एक साल पहले से भी है ज्यादा

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *