राष्ट्रपति मुर्मू बुधवार को ‘आयुष्मान भव’ अभियान का करेगी शुभारंभ, जानें क्या है यह, किसे होगा फायदा, क्या है इसमें खास?

0

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज वीडियो कांफ्रेंस के जरिए आयुष्मान भव अभियान का शुभारंभ करेंगी. इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर होगा और दो अक्टूबर तक चलेगा. इस दौरान 60 हजार लोगों को आयुष्मान कार्ड भी वितरित किया जाएगा.

News jungal desk: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बुधवार को यानी कि आज राजभवन से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ‘आयुष्मान भव’ पहल का शुभारंभ करेंगी । और ‘आयुष्मान भव’ एक राष्ट्रव्यापी पहल है, जिसका मकसद देश के हर गांव और कस्बे तक स्वास्थ्य सेवाओं की व्यापक पहुंच प्रदान करना है । यह पहल ‘आयुष्मान भारत’ कार्यक्रम की सफलता के मद्देनजर शुरू की गई है ।  इस अभियान को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन यानी 17 सितंबर से लागू किया जाएगा । और इस अभियान के तहत आगामी 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक आयुष्मान योजना से जुड़े सभी स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों पर आयुष्मान मेले लगेंगे ।

सभी मेडिकल कॉलेज और ब्लॉक में लगाए जाएंगे कैंप
इसमें गरीब के साथ-साथ मध्यम वर्ग के लोगों का मुफ्त इलाज किया जाएगा । और पात्र लोगों के तुरंत कार्ड बनाए जाएंगे । देश के सभी जिले के मेडिकल कॉलेज और ब्लॉकों में कैंप लगाए जाएंगे ।  दरअसल, आयुष्मान भव: अभियान एक व्यापक राष्ट्रव्यापी स्वास्थ्य सेवा पहला है, जिसका मकसद देश के हर गांवों और कस्बों तक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाना है. बीते मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि इस देशव्यापी कार्यक्रम को सेवा पखवाड़ा के दौरान लागू किया जाएगा ।

60 हजार लोगों को दिए जाएंगे आयुष्मान भारत कार्ड
इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य सेवाओं के कवरेज के साथ-साथ रक्तदान और अंगदान अभियान भी शामिल है । केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस कार्यक्रम के दौरान शिविर लगाकर 60 हजार लोगों को आयुष्मान भारत कार्ड दिए जाएंगे । मनसुख मांडविया ने आयुष्मान भवः के शुभारंभ के लिए चल रही तैयारियों का जायजा लेने के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों व वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वर्चुअल बातचीत की थी ।

आयुष्मान भवः कार्यक्रम के तहत एचडब्ल्यूसी और सीएचसी में आयुष्मान मेले के तहत करीब 1.17 लाख आयुष्मान भारत-एचडब्ल्यूसी और सीएचसी में ये मेले एबीएचए आईडी बनाने का भी काम किया जाएगा ।

आयुष्मान भवः कार्यक्रम के तहत एचडब्ल्यूसी और सीएचसी में आयुष्मान मेले के तहत करीब 1.17 लाख आयुष्मान भारत-एचडब्ल्यूसी और सीएचसी में ये मेले एबीएचए आईडी बनाने का भी काम किया जाएगा.

Read aslo: सूडान की राजधानी में हुआ हवाई हमला,40 लोगों की मौत, कई दर्जन लोग घायल

.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed