मंधना-शिवली रोड को जीटी रोड से कनेक्ट करने की तैयारी हो गयी शुरू

न्यूज जगंल डेस्क: कानपुर मंधना-शिवली रोड को जीटी रोड से कनेक्ट करने की तैयारी शुरू हो गई है। इससे केडीए की शताब्दी नगर, जवाहरपुरम, रतनपुर विस्तार और महावीर नगर विस्तार समेत कई आवासीय योजनाओं तक आना-जाना भी आसान हो जाएगा। करीब 8 लाख लोगों को इसका फायदा होगा। इस संबंध में केडीए उपाध्यक्ष अरविंद सिंह ने पीडब्ल्यूडी के मुख्य अभियंता को पत्र भेजने का निर्देश दिया है।

एक्सप्रेस वे से होंगे कनेक्ट
शताब्दी नगर और जवाहरपुरम योजना का निरीक्षण करने पहुंचे उपाध्यक्ष को मुख्य अभियंता चक्रेश जैन ने अवगत कराया कि पीडब्ल्यूडी इस समय कालपी रोड से शिवली रोड को कनेक्ट करने के लिए 4.5 किलोमीटर लंबी सड़क बना रहा है। अगर इस सड़क को और आगे बढ़ाकर नहर वाली रोड से कनेक्ट कर दिया जाए तो जीटी रोड के साथ ही आवासीय योजनाओं के आवंटी आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से भी कनेक्ट हो जाएंगे। अगर पीडब्ल्यूडी तैयार होता है तो केडीए भी बाकी हिस्से की रोड बनाने को तैयार है।

लैंड यूज को लेकर होगी जांच
उपाध्यक्ष ने कहा कि राजस्व संहिता 2006 के अनिवार्य कानून की धारा के विपरीत सदर तहसील द्वारा बिना एनओसी के ही कई विवादित जमीनों का लैड यूज बदल दिया गया है। धारा 80 के तहत यह कार्यवाही कैसे हुई इसकी जांच कराई जाए। सचिव से कहा कि एसडीएम सदर को ऐसे आदेश दिखाए जाएं।

जेई से स्पष्टीकरण तलब
जवाहरपुरम समेत आसपास की योजनाओं में तमाम जमीनें अर्बन सीलिंग के कारण विवादित हैं। ऐसी जमीनों पर निर्माण भी हो रहे हैं। उपाध्यक्ष ने यह पूछा कि आखिर नगरीय क्षेत्र में ग्रामीण सीलिंग कैसे दर्ज हुई। इसकी जांच के लिए उन्होंने सचिव शत्रोहन वैश्य, डिप्टी कलेक्टर व्यास नरायण और तहसीलदार अजीत सिंह की समिति का गठन किया है। श्रेणी चार की जमीनों पर बिना नक्शे के हो रहे निर्माण को लेकर उन्होंने अवर अभियंता से स्पष्टीकरण भी मांगा।

ये भी देखे: भड़के ताइवान ने यूनाइटेड नेशंस मे चीन के शामिल होने पर उठाए सवाल

मॉडल फ्लैट बनाकर रखे जाएंगे कर्मी
केडीए की बहुमंजिला आवासीय योजनाओं में उपाध्यक्ष ने मॉडल फ्लैट बनाने का निर्देश दिया है। ये ऐसे फ्लैट होंगे जिसमें लोग बिना किसी सामान के जाकर रह सकेंगे। बेड से लेकर डायनिंग और किचेन तक सामान समेत मिलेगा। यहां केडीए के कर्मचारी भी रखे जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *