गंगा विलास क्रूज निकला सफर पर विदेशी पर्यटकों से PM मोदी बोले- शब्दों से नहीं, दिल से फील करके भारत को जानिए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज ‘गंगा विलास’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। वाराणसी से असम में डिब्रूगढ़ के 3,200 किलोमीटर के सफर में यह क्रूज कुल 27 रिवर सिस्टम से गुजरेगा। क्रूज के माध्यम से 50 पर्यटन स्थल आपस में जुड़ेंगे. इसके लिए यात्रियों का पहला जत्था वाराणसी पहुंच चुका है. पीएम मोदी वाराणसी में टेंट सिटी का भी उद्घाटन किया.

न्यूज जंगल इण्टरनेशनल डेस्क :-फाइव स्टार होटल की सुविधाओं से लैस (Ganga Vilas Cruise) के रूप में देश को आज एक नई सौगात मिल चुकी हैं। जिसके जरिए भारत दर्शन किया जा सकेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से वाराणसी में गंगा नदी (Ganga River) के पास दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज, ‘एमवी गंगा विलास’ को हरी झंडी दिखाकर वाराणसी से रवाना कर दिया। साथ ही उन्होंने वाराणसी में एक ‘टेंट सिटी’ का उद्घाटन भी किया। इस दौरान रविदास घाट पर आयोजित भव्य समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय जलपत्तन मंत्री सर्बानंद सोनोवाल मौजूद रहे। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई अन्य अंतर्देशीय जलमार्ग परियोजनाओं का भी उद्घाटन और शिलान्यास किया।

पीएम मोदी ने कहा कि 2014 में सिर्फ 5 राष्ट्रीय जलमार्ग भारत में थे। आज की बात करें तो 24 राज्यों में 111 राष्ट्रीय जलमार्गों को विकसित करने का काम हो रहा है। इनमें से लगभग दो दर्जन जलमार्गों पर सेवाएं चल रही हैं। गंगा पर बन रहा राष्ट्रीय जलमार्ग पूरे देश के लिए एक मॉडल की तरह विकसित होता जा रहा है। ये राष्ट्रीय जलमार्ग ट्रांसपोर्ट, ट्रेड और टूरिज्म के लिए एक महत्वपूर्ण माध्यम बन रहा है.।

पीएम मोदी ने कहा कि ये क्रूज 25 अलग-अलग नदियों से होकर गुजरेगा। और जो लोग भारत के समृद्ध खान-पान का अनुभव लेना चाहते हैं। उनके लिए भी ये बेहतरीन अवसर है। यानी भारत की विरासत और आधुनिकता का अद्भुत संगम हमें इस यात्रा में देखने को मिलेगा। 21वीं सदी का ये दशक, भारत में इंफ्रास्ट्रक्चर के कायाकल्प का दशक है।भारत के लोग आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर की वो तस्वीर देखने जा रहे हैं, जिसकी कल्पना तक मुश्किल थी।

यह भी पढ़ें :राज्य सरकार कुछ बड़े फैसले ले सकती हैं; ISRO की रिपोर्ट के मुताबिक डूब सकता है पूरा जोशीमठ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *