PM मोदी सरकार के नौ साल पूरे,सरकार का 10वां साल सबसे चुनौतीपूर्ण होगा

0

नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार बहुमत से सत्ता में आकर उस करिश्मे को दोहराने की दोहराने की कोशिश कर रहे हैं, जो अब तक केवल प्रधानमंत्री के रूप में जवाहरलाल नेहरू ही कर सके हैं. बीजेपी के ‘विपक्षी एकता’ की कोशिश के साथ ही कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में चुनावी हार एक नई चुनौती बनकर उभरी है. भाजपा के लिए सबसे विकट चुनौतियों में से एक राज्य के चुनावों में मतदाताओं को लुभाने के लिए कांग्रेस द्वारा अपनाया गया नया ‘फ्री गिफ्ट’ मॉडल है. जिसका उसे कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में फायदा हुआ ।

News Jungal Desk : PM नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की सरकार के नौ साल पूरे होने पर भाजपा ने बोला – 9 साल: सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण. पीएम मोदी की सरकार का 10वां साल सबसे चुनौतीपूर्ण होगा । पीएम मोदी लगातार तीसरी बार बीजेपी को बहुमत से सत्ता में लाकर उस करिश्मे को दोहराने की कोशिश कर रहे हैं । और जो अब तक केवल प्रधानमंत्री के रूप में जवाहरलाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) ही कर सके हैं. बीजेपी के ‘विपक्षी एकता’ की कोशिश के साथ ही कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में चुनावी हार एक नई चुनौती बनकर उभरी है. लेकिन भाजपा को यकीन है कि उसके पास 2024 में केंद्र सरकार बनाने का तीन स्तंभों पर टिका चुनावी फॉर्मूला है- जिसमें राष्ट्रवाद, हिंदुत्व और गवर्नेंस और वेल्फेयर का मोदी मॉडल शामिल है ।

बीजेपी के एक बड़े नेता ने पिछले हफ्ते को बताया कि “हमें बड़ा फोकस इस बात पर करना है कि ‘मोदी सरकार ने लोगों के जीवन में बड़े बदलाव कैसे लाए और गरीबों का उत्थान किया है.’ पीएम मोदी ने रविवार को नए संसद भवन के उद्घाटन के बाद एक बैठक में भाजपा के मुख्यमंत्रियों को भी यही मंत्र दिया. बीजेपी के बड़े नेता ने कहा कि राज्यों के चुनावों को लोकसभा चुनाव से पहले ‘सेमीफाइनल’ नहीं माना जाना चाहिए. उन्होंने बताया कि कैसे बीजेपी 2018 में कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश या छत्तीसगढ़ में सरकार बनाने में विफल रही. मगर जल्द ही 2019 के लोकसभा चुनाव में इन सभी राज्यों में जीत हासिल करी है ।

राज्य के चुनावों में फ्रीबी चुनौती
बीजेपी नेता ने बोला कि जब हम एक राज्य जीतते हैं, तो हम इसे लोकसभा चुनाव से नहीं जोड़ते हैं । और जिसमें लोग किसी अस्थिर विपक्षी गठबंधन के बजाय देश का मजबूती से नेतृत्व करने के लिए प्रधानमंत्री के रूप में मोदी को चुनते और उन पर भरोसा करते हैं । और मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने पर 244 पन्नों की एक पुस्तिका संक्षेप में साफ करती है कि कैसे पीएम मोदी ने ’14 प्राथमिकताओं’ पर ध्यान केंद्रित किया है. भाजपा के लिए सबसे विकट चुनौतियों में से एक राज्य के चुनावों में मतदाताओं को लुभाने के लिए कांग्रेस द्वारा अपनाया गया नया ‘फ्री गिफ्ट’ मॉडल है. जिसका उसे कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में फायदा हुआ है ।

बड़ी तस्वीर’ पर BJP का फोकस
सरकारी दावे के मुताबिक 2024 में बीजेपी का फोकस मोदी सरकार के लाभों की ‘बड़ी तस्वीर’ पर है । जिसने अब तक ‘वास्तव में जो वादा किया था’ उनको पूरा किया है. भले ही वादे कठिन थे- चाहे वह अनुच्छेद 370 को हटाना हो, या एक अरब नागरिकों का टीकाकरण, तीन तलाक पर प्रतिबंध, या राम जन्मभूमि मंदिर की नींव रखना, जो अगले साल तैयार होगा 2024 के चुनावो के लिए भाजपा का अभियान राष्ट्रवाद और गरीबों के कल्याण की योजनाओं पर टिका हो सकता है. मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने पर जारी पुस्तिका में कहा गया कि ‘नए भारत की कहानी, आत्मानिर्भर भारत की, एक भारत श्रेष्ठ भारत की वह कहानी है, जिसके केवल सपने देखे जा सकते हैं. यह अच्छी बात है कि हम उन सपनों के सच होने की उम्मीद कर सकते हैं. क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में वास्तव में वे पूरे होते हैं.’ बीजेपी के शीर्ष नेताओं का कहना है कि यह वह आधार है, जो 2024 में फिर से बीजेपी को 300+ सीटें दिलाएगा ।

Read also : तालिबान और ईरान के बीच अब जंग के हालात,बॉर्डर पर तैनात किए गए खतरनाक हथियार

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed