PM मोदी ने 4G और 5G में समझाया अंतर, कहा 4G मतलब साइकिल और 5G मतलब हवाई जहाज

0

गुजरात दौरे पर गए पीएम मोदी ने गांधीनगर में अडालज में मिशन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस का शुभारंभ किया. इस दौरान पीएम मोदी बच्चों संग क्लासरूम में भी बैठे दिखे. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि गुजरात की शिक्षा-व्यवस्था बीते दो दशक में काफी सुधरी है ।

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर : गुजरात दौरे पर पीएम मोदी ने गांधीनगर में बुधवार को मिशन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस का शुभारंभ किया और इस दौरान पीएम मोदी स्कूल में बच्चों संग क्लासरूम में बैठे दिखे थे और पीएम मोदी ने कहा कि मिशन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस के शुभारंभ पर मैं सभी गुजरात वासियों को, सभी अध्यापकों और सभी युवा साथियों को बहुत-बहुत बधाई दे रहा हूं और शुभकामनाएं देता हूं. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि अब शिक्षा व्यवस्था स्मार्ट हुई है और गुजरात की शिक्षा व्यवस्था सुधरी है । और पीएम मोदी ने 5जी और 4जी के अंतर को भी समझाया और बोले कि अगर 4जी साइकिल है तो 5जी हवाई जहाज है ।

मिशन स्कूल ऑफ एक्सीलेंस का शुभारंभ करने के बाद पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि बीते दो दशक में गुजरात में शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व परिवर्तन आया है. और 20 साल पहले 100 में से 20 बच्चे स्कूल ही नहीं जाते थे. यानी पांचवां हिस्सा शिक्षा से बाहर रह जाता था ।और जो बच्चे स्कूल जाते थे, उनमें से बहुत सारे आठवीं तक पहुंचते ही स्कूल छोड़ देते है उसमें भी दुर्भाग्य यह था कि बेटियों की स्थिति तो और खराब थी । पहले बेटियों को स्कूल नहीं जाने देते थे ।

पीएम मोदी ने कहा कि आज गुजरात अमृत काल की अमृत पीढ़ी के निर्माण की तरफ बहुत बड़ा कदम उठा रहा है और विकसित भारत के लिए, विकसित गुजरात के निर्माण की तरफ ये एक मील का पत्थर सिद्ध होगा और  हमने इंटरनेट की First G से लेकर 4G तक की सेवाओं का उपयोग किया है । अब देश में 5G बड़ा बदलाव लाने वाला है । आज 5जी, स्मार्ट सुविधाएं, स्मार्ट क्लासरूम, स्मार्ट टीचिंग से आगे बढ़कर हमारी शिक्षा व्यवस्था को नेक्स्ट लेवल पर ले जा रही है । अब वर्चुअल रियलिटी, इंटरनेट ऑफ थिंग्स की ताकत को भी स्कूलों में अनुभव किया जा सकेगा और दो दशकों में गुजरात के लोगों ने अपने राज्य शिक्षा का कायाकल्प करके दिखा दिया है । कि इन दो दशकों में गुजरात में सवा लाख से अधिक नए क्लारूम बने, दो लाख से ज्यादा शिक्षक भर्ती किए गए हैं ।

वे बोले कि मुख्यमंत्री रहते हुए मैंने गांव-गांव जाकर खुद सभी लोगों से अपनी बेटियों को स्कूल भेजने का आग्रह किया था । और परिणाम यह हुआ कि आज गुजरात में करीब-करीब हर बेटा-बेटी स्कूल पहुंचने लगे है स्कूल के बाद कॉलेज जाने लगा है. गुजरात में पहली बार टीचर ट्रनिंग यूनिवर्सिटी, इंस्टीट्यूट ऑफ टीचर्स एजुकेशन की स्थापना हमने करी थी ।

पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार ने पूरे देश में साढ़े 14 हजार से अधिक ‘पीएम श्री’ स्कूल बनाने का फैसला लिया है । ये स्कूल पूरे देश में नई नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के लिए मॉडल स्कूल होंगे और गुजराती सहित अनेक भारतीय भाषाओं में पाठ्यक्रम बनाने के लिए प्रयास चल रहे हैं । नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति गुलामी की मानसिकता से देश को बाहर निकालकर टैलेंट को, इनोवेशन को निखारने का प्रयास किया है । और भारतीय भाषाओं में भी साइंस की, टेक्नोलॉजी की, मेडिकल की पढ़ाई का विकल्प अब विद्यार्थियों को मिलना शुरू हो गया है ।

यह भी पढ़े : कानपुर : ब्रेस्ट कैंसर का इलाज सिर्फ 1 रुपये में,खास तकनीक से हुई सर्जरी

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed