दिल्ली में गुलाबी ठंड ने दी दस्तक, तेजी से गिरने वाला है पारा, मौसम पर IMD का अपडेट

0

 पहाड़ों पर हुई बर्फबारी के कारण दिल्ली में भी ठंड का एहसास होने लगा है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दो से तीन दिनों तक हल्के कोहरे का पूर्वानुमान जताया है. अगले कुछ दिनों में तापमान 19 से 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है.

News jungal desk :- देश की राजधानी दिल्ली से मॉनसून की विदाई हो चुकी है । और मौसम में अब ठंडक आ रही है । और इसका कारण है पहाड़ों पर हुई बर्फबारी । और दिल्ली के लोगों को भी अब ठंड का एहसास होने लगा है। दिल्ली में तत्काल बारिश की कोई भविष्यवाणी नहीं होने के बावजूद, उत्तर-पश्चिम भारत के पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी का असर यहां के मौसम पर पड़ना तय मना जा रहा है ।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार फिलहाल दिल्ली में बारिश की कोई संभावना नहीं है । और मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले हफ्ते से दिल्ली के तापमान में तेजी से गिरावट आएगी । और साथ ही, दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाएं बढ़ने की आशंका है । लेकिन दिल्ली पर प्रदूषण का असर मौसम की स्थितियों के अनुसार पड़ेगा. दिल्लीवासियों को ठंडी सुबह और शाम के लिए तैयार रहना चाहिए ।

अब बढ़ेगी ठंड
मौसम विभाग ने दो से तीन दिनों तक हल्के कोहरे का पूर्वानुमान जताया है । और सोमवार को शहर का न्यूनतम तापमान गिरकर 20.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है जो सामान्य से तीन डिग्री कम है । वहीं अगले कुछ दिनों में तापमान 19 से 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है । रविवार के 22.1 डिग्री सेल्सियस की तुलना में सोमवार को दो डिग्री की गिरावट देखी गई है । हालांकि अधिकतम तापमान 35 सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है । जिससे सुबह और शाम थोड़ी ठंडी रहेगी ।

पॉल्यूशन का क्या है हाल
दिल्ली में सोमवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 145 था. यह ‘मध्यम’ श्रेणी में आता है । रविवार को जहां दिलशाद गार्डन 241 AQI के साथ सबसे प्रदूषित क्षेत्र के रूप में उभरा है । वहीं जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में 87 AQI के साथ सबसे स्वच्छ हवा दर्ज की गई. 1 अक्टूबर से राजधानी में GRAP लागू होने के बावजूद, इसका कोई चरण शुरू नहीं हुआ है । मौजूदा मध्यम AQI के कारण हिमाचल प्रदेश में मौसम में उल्लेखनीय बदलाव देखे गए हैं ।

पहाड़ों पर बर्फबारी का असर
मालूम हो कि लाहौल की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी हुई है, जबकि शिमला में बारिश की खबर है. वहीं राज्य के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि भी हुई. मनाली, लाहौल-स्पीति और कुल्लू जैसे जिलों में हल्की बर्फबारी और बारिश दोनों देखी गई है. विशेष रूप से, मनाली-लेह रोड पर बर्फबारी के कारण यातायात ठप हो गया था. मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि पहाड़ों पर हुई बर्फबारी का असर जल्द ही मैदानी इलाकों पर भी दिखेगा ।

Read also :- जय नारायण इंटर कॉलेज में एनसीसी कैडेट्स द्वारा बृहद रूप से साफ-सफाई अभियान चलाया गया।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed