Paytm का IPO अपने सबसे निचले स्तर पर, एक लाख के शेयर खरीदने वाले के पास रह गए मात्र 25 हजार….

0

Paytm के शेयरों में आये गिरावट ने निवेशकों को तगड़ा नुकसान कराया है। वहीं, दूसरी ओर इस कंपनी का इश्यू भी दुनियाभर में पिछले एक दशक में अब तक का सबसे खराब IPO रहा है। Paytm के शेयर अपने हाई से लगभग…..

Business Desk: Paytm के शेयरों में आये गिरावट ने निवेशकों को तगड़ा नुकसान कराया है। वहीं, दूसरी ओर इस कंपनी का इश्यू भी दुनियाभर में पिछले एक दशक में अब तक का सबसे खराब IPO रहा है। Paytm के शेयर अपने हाई से लगभग 75 % तक टूट चुके हैं।

भारत की सबसे बड़ी डिजिटल पेमेंट प्रोवाइडर Paytm की संचालक कंपनी One 97 Communications Ltd. का IPO लिस्टिंग के पहले साल ही सबसे खराब प्रदर्शन कर रहा है। बता दे कि पिछले एक दशक में किसी भी कंपनी के IPO में इतनी बड़ी गिरावट नहीं दिखी है।

आपको बता दे कि कंपनी के संस्थापक ने लिस्टिंग के बाद अपनी चुनौतियों की तुलना Tesla जैसी दिग्गज कंपनी से की थी, लेकिन लिस्टिंग के बाद बीते एक साल में कंपनी ने अपने कुल मार्केट वैल्यू का 75 % हिस्सा गवां दिया है। ये भारत में अबतक लिस्ट हुई किसी भी IPO में सबसे बड़ी गिरावट रही है। वही विश्व स्तर पर देखें तो भी यह लिस्टिंग के एक साल में किसी भी IPO की यह सबसे बड़ी गिरावट है।

ब्लूमबर्ग के डेटा के अनुसार एक साल के अंदर इस आकार के ग्लोबली लिस्ट IPO में Paytm का प्रदर्शन लिस्टिंग के सबसे खराब रहा है। इसके पहले 2012 में स्पेन की Bankia SA के शेयर लिस्टिंग के बाद 82 % कमजोर हुए थे। बता दे की Paytm के शेयर की लिस्टिंग को एक साल हो गया है, लेकिन शेयर में कोई रिकवरी देखने को नहीं मिली है। यह उन स्टार्टअप्स में से एक है जिसके वैल्युएशन को लेकर कई लोगों ने काफी उम्मीद जताई थी, लेकिन इनपर पूरी तरह से पानी फिर गया।

यह भी पढ़ें: Kantara: अगर अपने थिएटर में नहीं देख पाए तो अब आप घर बैठे देख सकते है फिल्म, जानें कहा और कैसे….

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed