चीन में कोरोना के डेल्टा वेरिएंट AY.4 से दहशत, 138 नए मामले आए सामने

0

चीन के झेजियांग प्रांत में हाल ही में कोविड-19 के 138 मामले सामने आए हैं. ये सभी कोरोना वायरस के ‘डेल्टा’ वेरिएंट (Delta Variant) के एवाई.4’(sub-lineage AY.4) से संक्रमित हैं.

न्यूज़ जंगल डेस्क, कानपुर : चीन में कोविड-19 के नए मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. चीन के झेजियांग प्रांत में हाल ही में कोविड-19 के 138 मामले सामने आए हैं. ये सभी कोरोना वायरस के ‘डेल्टा’ वेरिएंट (Delta Variant) के एवाई.4’(sub-lineage AY.4) से संक्रमित हैं. डेल्टा वेरिएंट में नए प्रकार के संक्रमण को देखते हुए चीन प्रशासन काफी सतर्क हो गया है. इसके मद्देनजर अधिकारियों ने पूर्वी प्रांत के लाखों लोगों के बाहर यात्रा करने पर रोक लगा दी है.

चीन में डेल्टा वेरिएंट के AY.4 से दहशत

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के झेजियांग प्रांत में 5 से 12 दिसंबर के बीच कोविड-19 के 138 मामले सामने आए. प्रांतीय मुख्यालय हांगझोऊ से रविवार को आई एक खबर में बताया गया कि झेजियांग में सामने आए 138 मामलों में से निंग्बो में 11, शाओक्सिंग में 77 और प्रांतीय राजधानी हांगझोऊ में 17 मामले सामने आए.  रोग नियंत्रण एवं रोकथाम के झेजियांग प्रांतीय केन्द्र के एक अधिकारी के हवाले से कहा गया कि पूर्ण जीनोम अनुक्रमण और विश्लेषण के बाद पता चला है, ये सभी कोरोना वायरस के ‘डेल्टा’ स्वरूप के उप वंश एवाई.4 से संक्रमित हैं. 

ये भी पढ़े : दुल्हन सी सजी बाबा विश्वनाथ की नगरी, देखें काशी कॉरिडोर की खूबसूरत तस्वीरें

जनसभाओं और यात्रा पर प्रतिबंध

चीन में कोरोना के डेल्टा वेरिएंट के एवाई.4 (sub-lineage AY.4) को बेहद ही अधिक संक्रामक और मूल कोरोना वायरस से अधिक वायरल लोड वाला बताया गया है. स्थानीय अधिकारियों ने एहतियाती कदम उठाते हुए जनसभाओं और यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिए हैं. प्रांत की आबादी करीब 6.46 करोड़ है.  चीन में अभी तक कोविड-19 के 99,780 मामले सामने आए हैं. वही कोरोना संक्रमण की वजह से 4,636 लोगों की मौत हुई है.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *