Pakistan Rupee To USD: बंद होने वाली है पाकिस्तान की सुपर क्रिकेट लीग, डॉलर के मुकाबले गर्त में पहुंचा पाकिस्तानी रुपया

0

Pakistan Super League News: पाकिस्तान में डॉलर के मुकाबले गिरते रुपये की कीमतों से चारों ओर हाहाकार मचा हुआ है। गिरते रूपये का अब सीधा असर पाकिस्तानी सुपर क्रिकेट लीग पर भी देखने को मिल रहा है। फ्रेंचाइजियां डॉलर्स में भुगतान करती हैं और इससे टूर्नामेंट का आयोजन दिनों-दिन महंगा होता जा रहा है।

News Jungal sports desk: पाकिस्तान में आजकल काफी हाहाकार मचा हुआ है। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपया गर्त में पहुंच चुका है। कंगाली की कगार पर खड़े पाकिस्तान की क्रिकेट को भी बड़ा झटका लगते हुए दिख रहा है। दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग से खुद की लीग की तुलना करने वाले पाकिस्तान पर आजकल उसकी सुपर लीग (पी.एस.एल) पर बड़ा खतरा मंडरा रहा है। ताजा रिपोर्ट्स के अनुसार, अगर यह लीग बंद हो जाती है तो इसमें कोई हैरानी की बात नहीं होगी।

दरअसल, पाकिस्तान की न्यूज रिपोर्ट्स के अनुसार, पाकिस्तान सुपर लीग का 8वां संस्करण 13 फरवरी से मुल्तान में शुरू होना है। इस लीग में हिस्सा लेने वाले प्लेयर्स को डॉलर्स में भुगतान किया जाता है। यही बात उसके लिए अब घातक साबित हो रही है। डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपया की कीमत पिछले दिनों काफी गिर गई है। फिलहाल एक अमेरिकन डॉलर उसके 250 रुपये से भी अधिक का है।

PSL में फ्रेंचाइजियां 70% पैसों का भुगतान टूर्नामेंट से पहले करती हैं

इस बारे में PSL की फ्रेंचाइजियों ने पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड से भी बात की है। मालिकों ने मैनेजमेंट को बताया है कि इससे बहुत घाटा हो रहा है। दरअसल, टूर्नामेंट में हिस्सा लेने से पहले फ्रेंचाइजियां खिलाड़ियों को 70% का भुगतान करती हैं, जबकि 30% का भुगतान टूर्नामेंट के खत्म होने के बाद होता है। पाकिस्तानी रुपया गर्त में जाने का सीधा असर क्रिकेट उद्योग पर पड़ रहा है। परिणामस्वरूप फ्रेंचाइजी के लिए पीएसएल की लागत लगातार बढ़ रही है।

पीएसएल में खिलाड़ियों को किस कैटेगिरी में मिलते हैं कितने पैसे

पीएसएल में प्लैटिनम क्रिकेटरों की फीस 170,000 से 130,000 डॉलर, डायमंड की 85,000 से 60,000 डॉलर और गोल्ड प्लेयर्स की 50,000 से 40,000 डॉलर, सिल्वर खिलाड़ियों की 25,000 से 15,000 डॉलर्स तक होती है, जबकि उभरते हुए खिलाड़ियों को 7 हजार डॉलर का भुगतान होता है।

PCB के एक फैसले ने कर दिया बर्बाद

2021 में विदेशी क्रिकेटरों और उत्पादन को छोड़कर अन्य भुगतान रुपये में ही किए गए थे, लेकिन पिछले साल पीसीबी ने फिर से सभी भुगतान डॉलर में करने का फैसला किया था। अब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का यह फैसला फ्रेंचाइजियों के लिए बड़ी मुसीबत बन रहा है। अब देखने वाली बात यह है कि क्या PCB इस मामले में कोई बदलाव करता है और अगर करता है तो क्या प्लेयर्स इसे स्वीकार करेंगे।

Read also: बदल जाएगा आपका QR Code, होंगे ये बड़े बदलाव, अब कोई नहीं कर पाएगा फ्रॉड

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed