चंद्र ग्रहण लगने में बस कुछ ही घंटे शेष, क्या है सूतक का समय, जानें दुष्प्रभाव से बचने के उपाय

साल 2023 के अंतिम चंद्र ग्रहण का सूतक काल आज दोपहर 02 बजकर 52 मिनट से प्रारंभ हो गया है. चंद्र ग्रहण का सूतक काल 09 घंटे पूर्व ही लग जाता है. श्री कल्लाजी वैदिक विश्वविद्यालय के ज्योतिष विभागाध्यक्ष डॉ मृत्युञ्जय तिवारी से जानते हैं कि चंद्र ग्रहण कब से कब तक है और इसका सभी लोगों के जीवन पर क्या प्रभाव होगा

News jungal desk :– साल 2023 के अंतिम चंद्र ग्रहण का सूतक काल आज दोपहर 02 बजकर 52 मिनट से प्रारंभ हो गया है. चंद्र ग्रहण का सूतक काल 09 घंटे पूर्व ही लग जाता है. ग्रहण के समापन के साथ ही सूतक काल भी खत्म होता है. सूतक काल में सभी मांगलिक कार्य बंद हो जाते हैं. इस समय में आप केवल अपने इष्ट देव के नाम का स्मरण या मंत्र जाप कर सकते हैं. इस चंद्र ग्रहण का सभी 12 राशियों पर शुभ और अशुभ प्रभाव पड़ेगा. श्री कल्लाजी वैदिक विश्वविद्यालय के ज्योतिष विभागाध्यक्ष डॉ मृत्युञ्जय तिवारी से जानते हैं कि चंद्र ग्रहण कब से कब तक है और इसका सभी लोगों के जीवन पर क्या प्रभाव होगा? यह चंद्र ग्रहण कहां-कहां दिखाई देगा?

चंद्र ग्रहण 2023 कब से कब तक है?
आज देर रात 01:06 एएम पर चंद्र ग्रहण लगेगा और इसका समापन मध्य रात्रि 02:22 एएम पर होगा. भारत में चंद्र ग्रहण की अवधि 1 घंटा 16 मिनट 16 सेकेंड है.

उपच्छाया से पहला स्पर्श: आज, रात 11:32 पीएम
प्रच्छाया से पहला स्पर्श: 29 अक्टूबर, 01:06 एएम

परमग्रास चंद्र ग्रहण: 29 अक्टूबर, 01:44 एएम

प्रच्छाया से अंतिम स्पर्श: 29 अक्टूबर, 02:22 एएम
उपच्छाया से अंतिम स्पर्श: 29 अक्टूबर, 03:55 एएम

कहां-कहां दिखाई देगा चंद्र ग्रहण?
साल का अंतिम चंद्र ग्रहण भारत के अलावा नेपाल, श्रीलंका, बांग्लादेश, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, भूटान, मंगोलिया, चीन, ईरान, रूस, कजाकिस्तान, सऊदी अरब, सूडान, इराक, तुर्की, अल्जीरिया, जर्मनी, पोलैंड, नाइजीरिया, दक्षिण अफ्रीका, इटली, यूक्रेन, फ्रांस, नॉर्वे, ब्रिटेन, स्पेन, स्वीडन, मलेशिया, फिलीपींस, थाईलैंड, ऑस्ट्रेलिया, जापान और इंडोनेशिया में देखा जाएगा.

चंद्र ग्रहण 2023 का प्रभाव
चंद्र ग्रहण का शुभ प्रभाव: मिथुन, सिंह, तुला, धनु, मकर और कुभ राशि के लोगों पर चंद्र ग्रहण का सकारात्मक और शुभ प्रभाव पड़ सकता है.

चंद्र ग्रहण का अशुभ प्रभाव: मेष, वृष, कर्क, कन्या, वृश्चिक और मीन राशि के जातकों के जीवन पर इस ग्रहण का अशुभ और नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

चंद्र ग्रहण में इन बातों का रखें ध्यान
1. ग्रहण के समय खाना खाने से परहेज करें.
2. इस दौरान पूजा-पाठ ना करें. भगवान का नाम स्मरण अवश्य करें.
3. ग्रहण को खुली आखों से ना देखें.
4. ग्रहण के समय में बाल और नाखून ना काटें.
5. ग्रहण के समय किसी भी नुकिली चीज का उपयोग न करें.

चंद्र ग्रहण के अशुभ प्रभाव से बचने के उपाय
चंद्र ग्रहण के अशुभ प्रभाव से बचने का एक मात्र उपाय भक्ति है. इस समय में आप भगवान शिव के नाम का स्मरण करें. साथ ही ॐ चं चंद्राय नमः या फिर ॐ नमः शिवाय मंत्र का जाप करें. इसके अलावा आप चाहें तो महामृत्युंजय मंत्र का जाप कर सकते हैं. इससे आपका कल्याण होगा.

Read also :आशिक मिजाज सिपाही: मोहल्ले की युवती से इश्क… देर रात दोनों ने किया ये फैसला, आरोपी कांस्टेबल हुआ सस्पेंड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *