हज के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, 10 मार्च तक ऐसे करें आवेदन

0

हज यात्रा 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 मार्च 2023 है. गाइडलाइन के अनुसार इस साल आवेदकों की न्यूनतम व अधिकतम आयु निर्धारित नहीं की गई है

News Jungal desk : हज यात्रा 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है । और ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 मार्च 2023 है । और गाइडलाइन के अनुसार इस साल आवेदकों की न्यूनतम व अधिकतम आयु निर्धारित नहीं करी गई है । इसमें एक कवर के तहत परिवार के अधिकतम 4 और न्यूनतम 1 वयस्क व दो बच्चे आवेदन कर सकेंगे ।

जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी कृष्ण मुरारी ने बताया कि आवेदन करते समय कोई रजिस्ट्रेशन शुल्क नहीं जमा करना पड़ेगा । ऑनलाइन आवेदन के समय पासपोर्ट का पहला और अंतिम पृष्ठ ,सफेद बैकग्राउंड की नवीनतम पासपोर्ट आकार की फोटो, कवर हेड की निरस्त चेक प्रति अथवा बैंक पासबुक के पहले व अंतिम पृष्ठ की प्रति, पते के प्रमाण की प्रति , कोविड-19 वैक्सिन प्रमाण पत्र की प्रति अपलोड करना अनिवार्य है ।

कुल खर्चे का नहीं हुआ निर्धारण
हज 2023 के कुल खर्चे का अभी निर्धारण नहीं किया गया है । और प्रत्येक आवेदन के लिए मान्यता प्राप्त कोविड-19 की वैक्सिन का लगा होना चाहिये और अथवा उड़ान से एक माह पूर्व में लगवाना आवश्यक होगा तभी उन्हें यात्रा करने के लिए अनुमति प्रदान करी जाएगी । बिना महरम श्रेणी की महिलाएं जिनकी आयु आवेदन के समय 45 वर्ष से कम ना हो वह महिलाएं अकेले अथवा अधिकतम 4 के ग्रुप में आवेदन कर सकती हैं । उन्हें लेडीज विदाउट महरम कैटेगरी में रखा जाएगा । हज 2023 हेतु आवेदन हज कमेटी ऑफ इंडिया मुंबई की वेबसाइट पर 10 फरवरी 2023 से प्रारंभ है । आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 मार्च निर्धारित करी गई है ।

Read also : 5G से इंसानों के लिए ख़तरा क्या सच में 5 जी का रेडिएशन ही है लोगो की खांसी की वजह …?

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *