भारतीय मूल के नील मोहन बने Youtube के नए CEO, 2008 में किया था गूगल ज्वाइन!

0

Google और Microsoft से लेकर Cognizant और Adobe तक, प्रौद्योगिकी-केंद्रित फर्मों की बढ़ती संख्या का नेतृत्व आज भारतीय मूल

News Jungal National Desk : Google और Microsoft से लेकर Cognizant और Adobe तक, प्रौद्योगिकी-केंद्रित फर्मों की बढ़ती संख्या का नेतृत्व आज भारतीय मूल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कर रहे हैं। नील मोहन, जिन्हें स्ट्रीमिंग सेवा YouTube का अगला सीईओ नामित किया गया था, वैश्विक निगमों के भारतीय मूल के सीईओ की बढ़ती सूची में जोड़ा गया सबसे नया नाम है।

मोहन ने Google के शुरुआती कर्मचारियों में से एक, सुसान वोजिकी की जगह ली है। अपने शुरुआती दिनों में सर्च जायंट वोजसिकी के गैराज से काम करता था। एक भारतीय-अमेरिकी कार्यकारी और 15 वर्षों के लिए वोज्स्की के करीबी सहयोगी, मोहन 2015 से YouTube में मुख्य उत्पाद अधिकारी हैं। उनका पहले Google के साथ कार्यकाल था, जिसमें वे 2008 में शामिल हुए थे।

स्टैनफोर्ड स्नातक, मोहन ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ कॉर्पोरेट रणनीति में प्रबंधक के रूप में भी काम किया है। उन्होंने पहले DoubleClick में काम किया था, जो एक ऑनलाइन विज्ञापन कंपनी थी जिसे 2007 में Google द्वारा अधिग्रहित कर लिया गया था।

मोहन को डिजिटल विज्ञापन में उनकी विशेषज्ञता के लिए पहचाना जाता है और उन्हें ऐडवर्ड्स, ऐडसेंस और डबलक्लिक सहित गूगल के कई विज्ञापन उत्पादों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का श्रेय भी दिया जाता है। वोजसिकी ने अपने कर्मचारियों को लिखे अपने पत्र में अपने बाहर निकलने की घोषणा करते हुए कहा कि नील ने एक शीर्ष उत्पाद और यूएक्स टीम की स्थापना की है और यूट्यूब टीवी, यूट्यूब संगीत और प्रीमियम और शॉर्ट्स के लॉन्च में महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

आज वैश्विक तकनीकी कंपनियों के शीर्ष पर भारतीय मूल के कई सीईओ हैं। सर्च जायंट गूगल के पैरेंट अल्फाबेट का नेतृत्व मदुरै में जन्मे सुंदर पिचाई कर रहे हैं। IIT खड़गपुर के पूर्व छात्र, उन्हें अगस्त 2015 में Google CEO नियुक्त किया गया था। पिचाई पूर्व सीईओ एरिक श्मिट और सह-संस्थापक लैरी पेज के बाद कंपनी के केवल तीसरे मुख्य कार्यकारी अधिकारी थे। चार साल बाद दिसंबर 2019 में वे अल्फाबेट के सीईओ बने।

एक अन्य भारतीय-अमेरिकी व्यवसाय कार्यकारी सत्या नडेला माइक्रोसॉफ्ट के कोने के कार्यालय में हैं। उन्होंने 2014 में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ के रूप में स्टीव बाल्मर की जगह ली और तब से कंपनी में बदलाव के केंद्र में हैं।

कौन हैं यूट्यूब के नए भारतीय अमेरिकी सीईओ नील मोहन?

नील मोहन 2015 से YouTube के मुख्य उत्पाद अधिकारी के रूप में काम कर रहे हैं। मोहन ने Google के साथ भी काम किया था, जिसमें वह 2008 में शामिल हुए थे।

मोहन ने एक महत्वपूर्ण समय पर पदभार ग्रहण किया: वीडियो-स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के इतिहास में मोहन का उत्थान एक महत्वपूर्ण मोड़ पर आता है क्योंकि यह बाइटडांस के स्वामित्व वाले टिकटॉक और फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम से छोटी अवधि के वीडियो सेगमेंट में कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करता है।

यह भी पढ़े : School Fees: कोरोना काल में ली गई स्कूलों की फीस वापस कराएगी राज्य सरकार

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *