9वें विश्व योग दिवस पर सांसद सत्यदेव पचौरी ने किया योग, बताए फिट रहने के टिप्स

0

हार्टफुलनेस इंस्टिट्यूट, श्रीरामचंद्र मिशन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित हुआ कार्यक्रम

News Jungal Desk :- भारत को योग गुरु कहा जाता है। शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ्य रहने के लिए नित्य योग अभ्यास करना हर व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिहाज से अत्यंत लाभकारी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज विश्वभर के लोग योग की महत्ता को समझ रहे हैं । वे भारत से प्रेरित होकर योग-ध्यान-साधना की ओर आगे बढ़ रहे हैं। शहरों में ही नहीं बल्कि गांव गांव तक योग के प्रति जागरूकता आई है। यह बात 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में हार्ट फुलनेस इंस्टिट्यूट, श्रीरामचंद्र मिशन के तत्वावधान में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में रतन लाल नगर स्थित ” आरआर गार्डन ” गेस्ट हाउस में आयोजित एक दिवसीय योग शिविर में शिरकत करने आए कानपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद सत्यदेव पचौरी ने योगाभ्यास के दौरान मीडिया से मुखातिव होते हुए कही ।

उन्होंने योग शिविर आयोजन कर्ता एडवोकेट मनोज सिंह को योग शिविर आयोजन की बधाई देते हुए कहा कि
रोज आधे घंटे योगाभ्यास शरीर को रोगमुक्त रखता है और मन को शांति देता है। उनके भी फिट रहने का राज रोज योगाभ्यास करना है. सांसद पचौरी ने बताया कि वे अपने घुटनों को मजबूत करने के लिए रोज साइकिलिंग तो करते ही है और घर के गार्डन में अनुलोमविलोम, प्राणायाम, कपालभाती भी करते है ।

उन्होंने बैंगलौर से पधारी सुप्रतिष्ठत योग शिक्षिका ” शिवांगी द्विवेदी ” व ऋषि प्रकाश द्वारा व्यायाम करवाए जाने पर उनका आभार व्यक्त करते हुए कहा कि युवाओं को खास तौर पर स्वस्थ रहने के लिए नित्य योग करने की आवश्कता है ।
स्वस्थ तन-मन के लिए योग जरूरी : मनोज
कार्यक्रम के आयोजक अधिवक्ता मनोज सिंह ने कहा कि भारत में ऋषि मुनियों के दौर से ही योगाभ्यास होता आ रहा है। योग भारतीय संस्कृति से जुड़ा है, जिसका प्रसार विदेशों में हो रहा है। विदेशों तक योग के प्रसार का श्रेय योग गुरुओं को जाता है। भारतीय योग गुरुओं ने विदेशी जमीन पर योग की उपयोगिता और महत्व के बारे में जागरूक किया। आज दुनियाभर में योग को लोग अपने जीवन में शामिल कर रहे हैं और योगासनों के अभ्यास से स्वस्थ मन और तन की प्राप्ति का प्रयास कर रहे हैं। आज योग की इसी उपयोगिता से सभी को जागरूक करने के लिए प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर योग दिवस मनाया जाता है।

इस अवसर पर मुख्य रूप से हार्टफुलनेस इंस्टिट्यूट को प्रशिक्षक शालिनी श्रीवास्तव, वीएन निगम, प्रदीप श्रीवास्तव, डॉ. सुरेंद्र सिंह, डॉ. सीएल सचान, एसपी सिंह, आशीष सिंह, संतोष सिंह, मुकुल मिश्रा, रवि गुप्ता लवी श्रीवास्तव, आशीष निगम , विनोद मिश्रा सहित सैकड़ो की संख्या में लोग मौजूद रहे ।

Read also: हनी सिंह को विदेश से मिली जान से मारने की धमकी, गोल्डी बरार ने किया वॉइस मैसेज

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed