8 नवंबर जो लगेगा खग्रास यानी पूर्ण चंद्र ग्रहण,बैद्यनाथ मंदिर के कपाट रहेंगे बंद

0

8 नवंबर को लगने वाला चंद्र ग्रहण साल का आखिरी ग्रहण होगा. इस दौरान बैद्यनाथ मंदिर के कपाट बंद रहेंगे. वहीं, चंद्र ग्रहण का देवघर मेंअसर शाम 4 बजकर 56 मिनट से शुरू होकर 6 बजकर 19 मिनट तक रहेगा ।

न्यूज जंगल डेस्क : दिवाली से बाद लगे साल के आखिरी सूर्य ग्रहण के 15 दिन बाद चंद्र ग्रहण लग रहा है अब 8 नवंबर को लगने वाला चंद्र ग्रहण साल का आखिरी ग्रहण होगा और इसे भारत के साथ-साथ कई अन्य देशों में भी देखा जा सकेगा भारतीय समयानुसार, चंद्रग्रहण 8 नवंबर 2022 को शाम 5 बजकर 32 मिनट से शुरू होगा और शाम 7 बजकर 27 मिनट पर ही खत्म होगा वहीं, देवघर में इसका असर शाम 4 बजकर 56 मिनट से शुरू होकर 6 बजकर 19 मिनट तक दिखेगा ।

बैद्यनाथ मंदिर चंद्र ग्रहण कार्तिक पूर्णिमा तिथि को मेष राशि में भरणी नक्षत्र में लग रहा है यह ग्रहण इस साल का दूसरा और आखिरी पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा और जिसे देवघर में भी देखा जा सकेगा और देवघर में चंद्र ग्रहण शाम चार बजकर 56 मिनट से शुरू होकर 6 बजकर 19 मिनट तक रहेगा और बाबा नगरी में इसका असर करीब एक घंटा 23 मिनट दिखेगा. लेकिन ग्रहण का सूतक काल 9 घंटे पहले सुबह करीब 8 बजे से शुरू हो जाएगा ।

ग्रहण के दौरान बैद्यनाथ मंदिर के कपाट रहेंगे बंद
पुरोहित प्रमोद श्रृंगारी ने बताया कि ग्रहण के सूतक काल में आम तौर पर सभी मंदिरों का कपाट बंद हो जाते हैं और इस दौरान कोई भी धार्मिक अनुष्ठान नहीं किए जाते हैं और हालांकि बैद्यनाथ मंदिर के पट खुले रहते हैं और पूजा-अर्चना जारी रहती है. यहां ग्रहण के दो घंटे पहले मंदिर के कपाट बंद किए जाएंगे, जो ग्रहण खत्म होने के बाद खुलेंगे. ग्रहण के उपरांत पुजारी गंगाजल से पूरे मंदिर परिसर की साफ-सफाई करेंगे और इसके बाद संध्या 7 बजे श्रृंगार पूजा करी जाएगी और तत्पश्चात भक्त मंदिर में पूजा और दर्शन कर सकेंगे ।

यह भी पढ़े : खराब एयर क्‍वालिटी बना सकती है बीमार,कोविड से उबर चुके लोगों को ज्यादा खतरा

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed