OMG! सर्दियों में इस तरह करिए आंवले का सेवन, बीमारियां होगी दूर

0

न्यूज जंगल डेस्क :- सर्दियों (winter) के मौसम में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि इस मौसम में जरा सी लापरवाही परेशानियों का कारण बन जाती है, आपको बता दें कि सर्दियों (winter) में इम्यूनिटी (immunity) जल्दी कमजोर होती है, ऐसे में बीमार होने के चांस भी बढ़ जाते हैं, ऐसे में हमें इस मौसम में ऐसी चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए जो स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी अच्छी हो,आंवला (gooseberry) ऐसा ही एक फूड है जो स्वाद के साथ आपकी सेहत भी बनाता है, सर्दियों में आंवले को कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है, ऐसे में हम आपको आज आंवले के फायदे बताने जा रहे हैं।

पोषण का भंडार होता है आंवला Amla is a storehouse of nutrition

आंवला पोषण का भंडार होता है। आंवले में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो आपको कई समस्याओं से निजात दिलाते हैं और बीमारियों से भी बचाते हैं, आंवले (gooseberry) में विटामिन सी की मात्रा पर्याप्त पाई जाती है, इसके अलावा मैग्निशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम, कैल्शियम और विटामिन ए और बी भी पाया जाता है, ऐसे में आंवले (gooseberry) के सेवन से आपकी इम्यूनिटी (immunity) मजबूत बनी रहती है और यह सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं।

इस तरह करिए आंवले का सेवन Consume gooseberry like this

सर्दियों (winter) के मौसम में आप आंवले (gooseberry) का कई तरीकों से सेवन कर सकते हैं, सुबह-सुबह आंवले के रस को शहद के साथ भी खाया जा सकता है, इसके अलावा आप आंवले (gooseberry) को सुखाकर उसका पाउडर भी बना सकते हैं, जबकि आंवले (gooseberry) को अचार और मुरब्बे के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है जो स्वाद में भी शानदार लगता है। जबकि आंवले की कैंडी भी बनाई जा सकती है, इसके लिए आपको पहले आंवले (gooseberry) को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटना होगा इसके बाद उन्हें धूप में सुखा लीजिए, जब यह पूरी तरह से सूख जाए तो फिर आप आंवला कैंडी खा सकते हैं।

सर्दियों में आंवले के फायदे benefits of amla in winter

आंखों और त्वचा के लिए फायदेमंद Beneficial for eyes and skin

आंवला आंखों और त्वचा के लिए भी फायेदमंद रहता है, आंवले (gooseberry) के सेवन से आप अपनी आंखों को हेल्दी रख सकते हैं, इसलिए आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आप आंवले के जूस का सेवन कर सकते हैं, जबकि सर्दियों के मौसम में त्वचा अक्सर रूखी हो जाती है, ऐसे में त्वचा को हेल्दी (healthy) बनाए रखने के लिए भी आप आंवले का सेवन कर सकते हैं।

इम्यूनिटी मजबूत करता है strengthens immunity

सर्दियों (winter) के मौसम में इम्यूनिटी (immunity) को मजबूत रखना बहुत जरूरी होता है, इसके लिए आप आंवले का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि आंवले (gooseberry) में रोग प्रतिरोधक क्षमता पाई जाती है, ऐसे में आपको यह कई समस्याओं से बचाता है, इसलिए सर्दियों के मौसम में आंवला खाने की सलाह दी जाती है।

पाचन क्रिया सही रहती है proper digestion

सर्दियों (winter) का मौसम खाने-पीने का मौसम होता है, इस मौसम स्वादिष्ट चीजें मिल जाए तो फिर क्या बात है, लेकिन इससे कई बार पाचन क्रिया भी खराब हो जाती है, लेकिन अगर आप हर दिन आंवले (gooseberry) का सेवन करते हैं तो इससे आपकी पाचन क्रिया सही रहती है और पाचन की समस्याएं नहीं होती हैं।

सर्दी-जुकाम और खांसी से निजात Relief from cold and cough

सर्दियों (winter) के मौसम में सबसे ज्यादा समस्या सर्दी-जुकाम (cold) और खांसी की होती है, लेकिन आंवले (gooseberry) में इन सभी समस्याओं को दूर करने वाले गुण पाए जाते हैं, आंवला आपके शरीर को मजबूत बनाता है जिससे सर्दी-जुखाम (cold) की समस्या नहीं होती है। क्योंकि आंवले में वायरल इंफेक्‍शन से लड़ने वाले गुण पाए जाते हैं।

Disclaimer– खबर में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी न्यूज जंगल की नहीं है,आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक (doctor) से जरूर संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है!

ये भी पढ़ें:-: UP नगर निकाय चुनाव अधिसूचना पर रोक जारी, सरकार को कल तक रखना होगा अपना पक्ष

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed