अब घर बैठे जेल में बंद कैदी से कर सकेंगे मुलाकात, जल्द ई-व्यवस्था होगी लागू

0

ई-मुलाकात के जरिए लोग घर बैठे अपने जेल में बंद परिजनों से वर्चुअल रूप से भी मिल सकेंगे, उनसे बातचीत कर सकेंगे. उनका हाल-चाल जान सकेंगे.

News Jungal Desk : जेल में बंद कैदियों से मुलाकात करने के लिए अब आपको जेल के बाहर लंबी-लंबी लाइन और अपने वक्त का इंतजार नहीं करना पड़ेगा ।जी हां ,घर बैठे आप ई-मुलाकात के जरिए अपने मिलने का समय और तारीख तय कर सकेंगे . और इस समय और तारीख पर आप जेल जाकर अपने कैदी से मुलाकात कर सकेंगे । और ऐसे में आपको लंबी-लंबी लाइन और आपका समय की बर्बादी से भी मुक्ति मिलेगी. जल्द ही प्रदेश भर की सभी जिलों में यह व्यवस्था लागू की जाएगी. अभी ट्रायल के रूप में इसकी कुछ जगह शुरुआत की गई है ।

इस ई-मुलाकात के जरिए लोग घर बैठे अपने जेल में बंद परिजनों से वर्चुअल रूप से भी मिल सकेंगे । और उनसे बातचीत कर सकेंगे. उनका हाल-चाल जान सकेंगे । जल्द ही उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यह ई मुलाकात का सिस्टम लागू किया जाएगा. डीजी जेल एसएन सावत ने बताया कि जेल की व्यवस्थाओं को दुरुस्त किया जा रहा है । जेल में कैदियों के लिए कई प्रशिक्षण कार्यक्रम कराए जा रहे हैं ताकि वह जेल में बंद रहते हुए स्किलफुल हो सके. जब कैदी जेल से बाहर जाए तब वह रोजगार आसानी से पा सकते है ।

इसके साथ ही अब जेल भी डिजिटल हो रही हैं जिससे लोगों को अपने परिजनों से मुलाकात करने में परेशानी ना हो । और जल्द ही डिजिटल मुलाकात का सिस्टम प्रदेश की सभी जिलों में लागू किया जाएगा. इसके लिए ट्रॉयल शुरू कर दिए गए हैं ।

डिजिटल मुलाकात का सिस्टम होगा लागू
अगर यह सफल रहते हैं तो प्रदेश की सभी जिलों में यह सिस्टम लागू किया जाएगा । और इससे न सिर्फ लोगों का समय बचेगा बल्कि वह अपने परिजनों से आसानी से बातचीत कर सकेंगे । उनका हाल-चाल जा सकेंगे और जो जेल में जाकर मिलना चाहते हैं. उन्हें भी इस सिस्टम के जरिए तय समय और दिन पर मुलाकात कराई जा सकेगी. उन्हें लाइन लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी ।

Read also : चांद के बेहद करीब पहुंचा चंद्रयान-3, अलग हुआ लैंडर ‘विक्रम’, ISRO ने दी गुड न्यूज

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *