राजस्थान में जबर्दस्त सर्दी के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त,कोहरे के कारण चलना हुआ दुश्वार

0

राजस्थान में सर्दी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. कहीं पारा माइनस में है तो कहीं पर कोहरा जानलेवा हो रखा है. मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में जोरदार सर्दी के ये हालात अभी एक दो दिन और जारी रहेंगे. पढ़ें राजस्थान के मौसम के ताजा हाल

न्यूज जंगल वेदर डेस्क :- राजस्थान में पड़ रही कड़ाके की सर्दी ने आमजन को बेहाल कर दिया है । बुधवार को भी लगातार दूसरे दिन शेखावाटी के सीकर में पारा माइनस पर जमा रहा था सीकर के फतेहपुर में आज भी पारा -0.7 दर्ज किया गया है । और कुछ ऐसा ही हाल इससे सटे चूरू का है. यहां लोगों की मारे सर्दी के धूजणी छूट रही है और वहीं कई इलाकों में जोरदार कोहरा छाया रहा है । इसके कारण वाहनों को सड़कों पर रेंग-रेंगकर चलना पड़ा है । मौसम विभाग के मुताबिक कड़ाके की सर्दी का यह दौर अभी एक-दो दिन और चलेगा ।

राजस्थान में अब हर दिन के साथ तापमान में और गिरावट होती जा रही है । और आज बीकानेर, जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग के कुछ इलाकों में सुबह के समय घना कोहरा देखने को मिला है । राजधानी जयपुर में भी कड़ाके की सर्दी लगातार जारी है । और मंगलवार की रात जयपुर की सबसे सर्द रात रही है । मौसम विभाग के अनुसार जयपुर में मंगलवार रात तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है । और जयपुर के भी बाहरी इलाकों में जबर्दस्त सर्दी के कारण बर्तनों रखे पानी में बर्फ की परत देखी गई है । जयपुर के कालवाड़ रोड इलाके में कई वाहनों पर आज बर्फ की परत जमी हुई मिली थी ।

सीकर जिले में आज भी घना कोहरा छाया रहा है
शेखावाटी अंचल के सीकर जिले में आज भी घना कोहरा छाया हुआ रहा है । यहां 20 फीट की दूरी पर भी कुछ दिखाई नहीं दे रहा था । और इसके कारण वाहन सड़कों के किनारे थमे रहे है । कृषि विशेषज्ञों का कहना है इससे फसलों को काफी फायदा होगा और यहां कड़ाके की सर्दी से जनजीवन अस्त व्यस्त हो रखा है. । कोटा में भी सर्दी का सितम जारी है । और यहां भी कोहरे के चलते वाहन चालकों को भारी परेशानियां हो रही है । लोग अलाव तापकर कर सर्दी से बचने का जतन कर रहे हैं. कोटा में न्यूनतम तापमान गिरकर 7.3 डिग्री तक पहुंच गया है.

भरतपुर में भी सर्दी पूरे चरम पर पहुंची
पूर्वी राजस्थान में भरतपुर में भी सर्दी पूरे चरम पर पहुंची हुई है. यहां तापमापी पारा 2 डिग्री तक आ जाने के कारण लोग हाल बेहाल हो गए हैं. बीकानेर और चूरू में सर्दी ने लोगों को घरों में ही कैद करके रख दिया है. चूरू में मंगलवार को कड़ाके की सर्दी के कारण कई जगह बर्फ जम गई थी. यहां लोग दिनभर गर्म कपड़ों में लिपटे नजर आ रहे हैं. वहीं माउंट आबू में भी सर्दी के तीखे तेवर बरकरार है. यहां पर्यटकों को भारी जमावड़ा लगा हुआ है।

ह भी पढ़ें :- घर में सोते मासूम को उठा ले गया बंदर, छत से फेंका, हुई मौत

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *