IND vs NZ 2nd Odi: गेंदबाजों के सामने न्यूजीलैंड हुआ 108 पर ढेर, सीरीज हुई भारत के नाम

टीम इंडिया (Team India) का साल 2023 में जीत का सिलसिला कायम है। भारत ने न्यूजीलैंड को दूसरे वनडे में 8 विकेट से करारी शिकस्त दे दी है। इसी के साथ रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुआई में टीम इंडिया ने सीरीज पर कब्जा भी कर लिया है। 3 मैचों की इस सीरीज का अंतिम मुकाबला 24 जनवरी को इंदौर में खेला जाना है।

News Jungal Cricket Desk: मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) की अगुआई में बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर भारत ने न्यूजीलैंड को 108 रन पर समेट दिया इसके बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और शुभमन गिल (Shubman Gill) ने शानदार बल्लेबाजी करके टीम को 8 विकेट से बड़ी जीत दिला दी। इसी के साथ टीम इंडिया (Team India) ने साल 2023 की लगातार तीसरी सीरीज भी अपने नाम कर ली है। इस प्रकार दूसरा वनडे जीतकर सीरीज में भारतीय टीम ने 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। इससे पहले भारत ने 2023 में श्रीलंका के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज जीती है। न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का घर में शानदार प्रदर्शन अभी भी जारी है। उसने लगातार 7वीं द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीती है। यह भारत में दोनों टीमों के बीच 7वीं सीरीज भी थी। यानी टीम इंडिया ने अब तक कोई सीरीज नहीं गंवाई है। सीरीज का तीसरा और अंतिम वनडे मुकाबला 24 जनवरी को इंदौर में होना है। न्यूजीलैंड वनडे की नंबर एक टीम है, लेकिन मौजूदा सीरीज में उसका प्रदर्शन कुछ ठीक नहीं रहा है।

रोहित ने जड़ा अर्धशतक

रोहित शर्मा 50 गेंदों पर 51 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने 7 चौके और 2 छक्के जड़े। उन्होंने गिल के साथ पहले विकेट के लिए 14.2 ओवर में 72 रन जोड़े थे। विराट कोहली लगातार दूसरे मैच में कोई कमाल नहीं कर सके हैं। 9 गेंदों पर 11 रन बनाकए सेंटनर की गेंद पर वह स्टंप हुए। शुभमन गिल 53 गेंदों पर 40 रन बनाकर नाबाद रहें। उन्होंने 6 चौके लगाए। ईशान किशन भी 9 गेंदों पर 8 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत ने 109 रनों के लक्ष्य को 20.1 ओवर में 2 विकेट पर हासिल कर लिया। पहले मैच में गिल ने दोहरा शतक लगातार जीत में अहम रोल निभाया था।

न्यूजीलैंड की आधी टीम 15 रन पर लौट चुकी थी
इससे पहले मोहम्मद शमी की अगुआई वाले तेज गेंदबाजी आक्रमण ने मुश्किल पिच पर न्यूजीलैंड को 108 रन पर समेट दिया था। न्यूजीलैंड ने 11वें ओवर में 15 रनों पर 5 विकेट गंवा दिए थे, जिससे शहीद वीर नारायण सिंह स्टेडियम में मौजूद क्रिकेट के दर्शकों को जल्दी मैच खत्म होने का डर लग रहा था। शमी (18 रन देकर 3 विकेट) और मोहम्मद सिराज (10 रन देकर एक विकेट) ने गेंदबाजों के मुफीद पिच पर अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से बल्लेबाजों के लिये रन जुटाना मुश्किल कर दिया। गेंद रूककर आ रही थी, जिससे बल्लेबाजों के लिये एक-एक रन जोड़ना कठिन हो रहा था।

फिन एलेन शून्य पर लौटे
सलामी बल्लेबाज फिल एलेन खाता भी नहीं खोल सके और शमी की फुल लेंथ गेंद पर चूक गए, जिसने स्टंप उखाड़ दिए। फिर सिराज की गेंद तीसरे नंबर के बल्लेबाज हेनरी निकल्स का बल्ले का किनारा लेकर शुभमन गिल के हाथों में पहुंच गई। शमी और हार्दिक पंड्या (16 रन देकर 2 विकेट) के शानदार कैचों ने न्यूजीलैंड को और परेशानी में डाल दिया। शमी ने डेरिल मिचेल को अपनी ही गेंद पर आउट कर दिया जो उनकी गेंद को फ्लिक करने की कोशिश कर रहे थे।

डेवॉन कॉनवे भी हुए फेल
वहीं हार्दिक का 10वें ओवर में डेवॉन कॉनवे को अपनी ही गेंद पर एक हाथ से कैच लपकना बेहतरीन रहा। शार्दुल ठाकुर (26 रन देकर एक विकेट) भी एक विकेट झटकने में सफल रहे थे जब उनकी गेंद टॉम लॉथम के बल्ले का किनारा लेकर शुभमन गिल के हाथों में चली गई थी। न्यूजीलैंड के कप्तान ने लूज शॉट खेला और गिल ने भी स्लिप में आसान कैच लपक कर उन्हें आउट कर दिया।

ब्रेसवेल नहीं खेल सके इस बार बड़ी पारी
न्यूजीलैंड की टीम बड़ी मुश्किल में थी, लेकिन पिछले मैच के शतकवीर माइकल ब्रेसवेल (22 रन) क्रीज पर थे, तो उम्मीद बंधी हुई थी। उनके साथ उनके जितने ही खतरनाक ग्लेन फिलिप्स (36 रन) भी क्रीज पर मौजूद थे। ब्रेसवेल ने शमी पर कवर पर चौका जड़कर अपने इरादे जाहिर कर दिए। उन्होंने 19वें ओवर में लगातार चौके लगाए फिर शमी ने एक तेज बाउंसर फेंका और ब्रेसवेल इसे पुल करने की कोशिश में बल्ला छुआकर विकेटकीपर ईशान किशन को कैच दे दिया।

Read also: कानपुर : ए एच एम डफरिन महिला जिला अस्पताल में किया गया खुशहाल परिवार दिवस कार्यक्रम का आयोजन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *