Indian Navy ने 12वें प्रेसिडेंट फ्लीट रिव्यू में 60 से ज्यादा जहाजों, पनडुब्बियों और 55 विमानों की समीक्षा

0

इस कार्यक्रम में शामिल तीन सेनाओं के प्रमुख और राष्ट्रपति को कार्यक्रम में गार्ड ऑफ ऑनर से भी सम्मानित किया गया.

 न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में 12वें प्रेसिडेंट फ्लीट रिव्यू के कार्यक्रम में शामिल हुए. इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति के साथ तीन सेनाओं के प्रमुख भी मौजूद रहें. राष्ट्रपति ने रिव्यू कार्यक्रम के दौरान 60 से ज्यादा जहाजों, पनडुब्बियों और 55 विमानों वाले भारतीय नौसेना बेड़े की समीक्षा की. 

समंदर में अपनी ताकत और तैयारियों को दिखाने के लिए आयोजित इस कार्यक्रम में शामिल तीन सेनाओं के प्रमुख और राष्ट्रपति को कार्यक्रम में गार्ड ऑफ ऑनर से भी सम्मानित किया गया. बता दें कि 12वें प्रेसिडेंट फ्लीट रिव्यू का विशेष महत्व है कि इसे भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर पूरे देश में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के रूप में मनाया जा रहा है।

यूट्यूब पर देखे : LIVE : Presidential Naval Fleet Review at Vishakhapatnam, Andhra Pradesh | 21.02.2022

Navy ने दिखाया था समुद्री ताकत का ट्रेलर

हालांकि प्रेसिडेंट फ्लीट रिव्यू से पहले ही भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने अपनी समुद्री ताकत का ट्रेलर दिखाना शुरू कर दिया था. बीते शुक्रवार को भारतीय नौसेना ने स्वदेशी युद्धपोत, आईएनएस विशाखापत्तनम (INS Visakhapatnam) से लॉन्च की गई ब्रह्मोस मिसाइल का एक वीडियो जारी किया था. 

‘प्रेसिडेंट फ्लीट रिव्यू’ का आयोजन

बता दें कि समंदर में अपनी ताकत और तैयारियों को दिखाने के लिए भारतीय नौसेना ने आज यानी 21 फरवरी को विशाखापत्तनम में ‘प्रेसिडेंट फ्लीट रिव्यू’ का आयोजन किया. इस कार्यक्रम में देश के राष्ट्रपति और सशस्त्र-सेनाओं के सुप्रीम कमांडर, रामनाथ कोविंद ने खुद नौसेना और कोस्टगार्ड के युद्धपोत और लड़ाकू विमानों की क्षमताओं की समीक्षा की. इस रिव्यू में आईएनएस विशाखापत्तनम सहित कुल 63 युद्धपोत ने हिस्सा लिया. इसके अलावा नौसेना और कोस्टगार्ड के 50 लड़ाकू विमान, टोही विमान और हेलीकॉप्टर भी शामिल थे. 

ये भी पढ़ें : किडयूरो प्री-स्कूल के बच्चों ने पोस्टर मेकिंग के माध्यम से वोटरों को वोट करने को किया प्रेरित…

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed