मुंगेर : अचानक पहुंचे 5 मगरमच्छ,ग्रामीणों के अटकी सांसे…

0

ये मामला बिहार के मुंगेर का है । मगरमच्छ की सूचना के बाद से ग्रामीणों में दहशत का माहौल है. सूचना पर वन विभाग की टीम रेस्क्यू के लिए पहुंची है. रेस्क्यू देखने नहर किनारे बड़ी संख्या में लोग भी पहुंच रहे हैं. नाव की मदद से रेस्क्यू टीम मगरमच्छ की तलाश कर रही है

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर : बिहार के भागलपुर के सीमावर्ती क्षेत्र घोरघट में बाढ़ के दौरान गंगा नदी से भटककर महानय नदी की शाखा नहर में मगरमच्छ आ गए हैं । ये मगरमच्छ इंसान के साथ-साथ जानवरों के लिए खतरा साबित हो सकते हैं । ग्रामीणों की सूचना पर वन विभाग की टीम की तरफ से घंटों रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया है । लेकिन अब तक मगरमच्छ पकड़े नहीं गये हैं । रेस्क्यू का नजारा देखने के लिए सैंकड़ों लोगों की भीड़ जुट गई ।

कुछ दिनों में गंगा नदी का जलस्तर में बढ़ोतरी से राज्य के कई हिस्सों में बाढ़ आ गयी है । इसी दौरान भटककर मगरमच्छों का झुंड प्रदेश के विभिन्न नदी-नहरों में पहुंच गया है । आये दिन खबर मिल रही हैं कि मगरमच्छों ने किसी व्यक्ति का पैर चबा लिया तो कहीं जानवरों को अपना निवाला बना लिया. है । मगरमच्छ काफी ताकतवर और खतरनाक है । उसका शरीर काफी सख्त है। और धारदार भी होता है । जिसके चलते आस-पास के लोगों की बेचैनी बढ़ गई है ।

पांच की संख्या में हैं ये मगरमच्छ
ग्रामीण मो. सलामुद्दीन बताते हैं कि घोरघट गांव के समीप नहर में लगभग दो महीने से मगरमच्छ को देखा जा रहा है ।यहां चार से पांच की संख्या में मगरमच्छ को देखे गये है। मगरमच्छों का साइज 10 से लेकर 7 फीट तक का है और जिसके चलते ग्रामीण खौफ में हैं । खासकर मछुआरों और पशुपालकों को अधिक जान का खतरा बन गया है। स्थानीय लोग भी नदी और नहर किनारे जाने से कतरा रहे हैं । हालांकि ग्रामीणों की सूचना पर वन विभाग ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया है, लेकिन अभी तक सफलता हाथ नहीं लग पाई है ।

लगातार चल रहा है रेस्क्यू ऑपरेशन
वन विभाग के अधिकारी सुभाष चन्द्र यादव बताते हैं कि मगरमच्छों को पकड़ने के लिए लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. दो माह पूर्व इन मगरमच्छों को सुल्तानगंज में गंगा नदी के किनारे देखा गया था । और वहां भी रेस्क्यू किया था. हालांकि मगरमच्छों का झुंड सुल्तानगंज से गायब हो गया था । और वन विभाग की पूरी टीम दो दिन से मगरमच्छों को रेस्क्यू करने में जुटी हुई है. वन विभाग की टीम के साथ स्थानीय पुलिस और आम लोगों की मदद मिल रही है. जल्द ही मगरमच्छों को पकड़ने में कामयाब हो जाएंगे ।

यह भी पढ़े- फिर मुश्किलों में घिरे आज़म खान, नपा की तिजोरी चोरी करवाने का आरोप

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed