Mayawati अपनें जन्मदिन पर 15 जनवरी को जारी करेंगी उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

0

यूपी विधानसभा चुनाव के लिए बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती 15 जनवरी को उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करेंगी. इस दिन Mayawati का जन्मदिन भी है.

 न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : यूपी विधानसभा चुनाव के लिए बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती 15 जनवरी को उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करेंगी. इस दिन मायावती का जन्मदिन भी है. Mayawati ने सोमवार को अपने घर बसपा के वरिष्ठ नेताओं की बैठक बुलाई थी. रविवार को उन्होंने 403 विधानसभा सीटों के प्रभारियों की बैठक बुलाई थी. आज की बैठक में पार्टी महासचिव सतीश चंद्र मिश्र को डिजिटल तरीके से चुनाव प्रचार कराने की ज़िम्मेदारी दी गई. ये भी तय हुआ कि मायावती के जन्म दिन यानी 15 जनवरी को यूपी चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की जाएगी इस बार पार्टी बिना गठबंधन के अकेले अपने दम पर चुनाव लड़ रही है.  

बता दें कि उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में चुनावी बिगुल बज गया है. निर्वाचन आयोग ने पांच राज्यों में चुनाव तारीखों की घोषणा कर दी है. इसके साथ ही आदर्श आचार संहिता (MCC) तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है. राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के लिए आदर्श आचार संहिता उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में चुनाव पूरा होने तक लागू रहेगी. 10 मार्च को वोटों की गिनती होगी यानी 10 मार्च को तय हो जाएगा, किस राज्य में कौन बनेगा मुख्यमंत्री. यहां जानिए किस राज्य में कब, कहां और कितनी सीटों व चरणों में चुनाव होगा.

उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों पर इस बार सात चरणों में मतदान होगा और इसकी शुरुआत 10 फरवरी से राज्य के पश्चिमी हिस्से के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ होगी. यूपी में पहला चरण 10 फरवरी, दूसरा चरण 14 फरवरी, तीसरा चरण 20 फरवरी, चौथा चरण 23 फरवरी, पांचवा चरण 27 फरवरी, छठा चरण 3 मार्च, सातवां चरण 7 मार्च को होगा.

ये भी पढ़ें : तीसरी लहर के बीच आया Delta और Omicron के मिक्‍स से बना Deltacron

उत्तर प्रदेश में पहले चरण के मतदान के लिए 14 जनवरी को अधिसूचना जारी होगी. जिसके बाद नामांकन की आखिरी तारीख 21 जनवरी रखी गई है. वहीं 27 जनवरी तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं. उत्तर प्रदेश में पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को होगा. जिसमें 11 जिलों शामली, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, हापुड़, गाजियाबाद, बुलंदशहर, मथुरा, आगरा और अलीगढ़ की 58 सीटों पर मतदान किए जाएंगे.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *