नीम की पत्ती के कई फायदे,खाने से इन बीमारियों से जल्द मिलेगा छुटकारा

0

नीम का सबसे ज्यादा इस्तेमाल त्वचा संबंधि बीमारियों को दूर रखने में किया जाता है. इसके बीज का इस्तेमाल औषधि के रुप में किया जाता है

 News jungal desk : नीम का पेड़ हर घर, कालोनी और मोहल्ले के आस-पास आपको मिल जाएगा.नीम के पेड़ के कई फायदे होते है.इसे औषधीय पौधा भी कहा जाता है.जिसके तने,पत्तियां बीज सभी चीजें औषधि का काम करते है. गांव के लोग इसके तने की डंडी से अपने दांतो की सफाई करते है. पर नीम का सबसे ज्यादा इस्तेमाल त्वचा संबंधि बीमारियों को दूर रखने में किया जाता है. इसके बीज का इस्तेमाल औषधि के रुप में किया जाता है.

हालांकि बहुत से लोग इसकी पत्तियों को पसंद नहीं करते हैं क्योंकि खाने में वो तीखी लगती है. नीम Neem treeकी कड़वाहट का अपना ही टेस्ट है. मगर आयुर्वेद में इसके कमाल के फायदे हैं. रोजाना खाली पेट खाने से इसकी पत्तियां रोध प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है. साथ ही शारीरिक विकार को भी दूर रखने में मदद करती हैं.

नीम की पत्तियों को चमत्कारी जड़ी बूटी के रुप में देखा जाता है. नीम का ज्यादातर हिस्सा दवाई बनाने और औषधि के रुप में किया जाता है. खास बात ये है कि मानसूनी बारिश हो या फिर मौसमी बीमारियां हर वक्त ये लड़ने में बड़ा कारगार साबित होता है.

यह भी पढ़े : AC में रहना हो सकता है हानिकारक,उठाना पड़ सकता है बड़ा नुकसान

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed