Manipur Violence: न्यायिक आयोग करेगी मणिपुर हिंसा की जांच,पीड़ितों के लिए मुआवजे का ऐलान

गुरुवार को एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, ‘मणिपुर में शांति बहाल करने के लिए हम काम कर रहे हैं. हिंसा की जांच के लिए न्यायिक आयोग का गठन किया जाएगा. आयोग की अगुवाई हाईकोर्ट के रिटायर्ड चीफ जस्टिस करेंगे.

News Jungal Desk :- केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मणिपुर दौरे पर हैं. उन्होंने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए राज्य में शांति बहाली के लिए अब तक उठाए गए है । कदमों की जानकारी दी. अमित शाह ने कहा, ‘मणिपुर में शांति बहाल करने के लिए हम काम कर रहे हैं । हिंसा की जांच के लिए न्यायिक आयोग का गठन किया जाएगा। आयोग की अगुवाई हाईकोर्ट के रिटायर्ड चीफ जस्टिस करेंगे. शांति समिति का गठन किया जा रहा है । और इसके अलावा प्रेस कांफ्रेंस में अमित शाह ने बोला कि मणिपुर सरकार डीबीटी के माध्यम से हिंसा में जान गंवाने वालों के परिजनों को 5 लाख रुपये का मुआवजा प्रदान करेगी । और केंद्र सरकार की ओर से भी 5 लाख रुपये की राहत राशि दी जाएगी.’

6 घटनाओं की सीबीआई करेगी जांचः अमित शाह
गृहमंत्री अमित शाह ने कहंा , ‘हिंसक घटनाओं की जांच के लिए मणिपुर में कई एजेंसियां ​​काम कर रही हैं. साजिश की ओर इशारा करने वाली हिंसा की 6 घटनाओं की उच्च स्तरीय सीबीआई जांच की जाएगी. हम सुनिश्चित करेंगे कि जांच निष्पक्ष हो.’ अमित शाह ने कहा, ‘जो लोग घायल हुए हैं और जिनकी सम्पत्ति का नुकसान हुआ है उनके लिए भी सरकार रिलीफ और रिहैबिलिटेशन पैकेज का कल गृह मंत्रालय से ऐलान करेगी. 30 हजार मेट्रिक टन चावल पहुंचाया जाएगा, मणिपुर में एक हफ्ते के भीतर टेंपरेरी प्लेफार्म बनकर तैयार होगा.’

म्यांमार सीमा पर 80 किलोमीटर की रास्ते की होगी फेंसिंगः अमित शाह
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘मोरे चुराचांदपुर और हिंसा प्रभावित जगह मेडिकल टीम काम करेगी. हिंसा की वजह से मणिपुर में बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसके लिए पुख्ता प्लैन केन्द्र और राज्य सरकार बनाएंगे. हाईकोर्ट में वर्चुअल हियरिंग की व्यवस्था की जाएगी लोगों के आवाजाही के लिए हेलीकॉप्टर सुविधा भी सरकार की ओर से मुहैया करवाई जाएगी.’ अमित शाह ने कहा कि गृह मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी स्तर के अधिकारी राज्य में मौजूद रहेंगे और पांच डायरेक्टर स्तर के भारत सरकार के अधिकारी मौजूद रहेंगे. इसके अलावा उन्होंने ऐलान किया कि भारत म्यांमार सीमा पर 80 किलोमीटर रास्ते की फेंसिंग होगी और पूरी सीमा का सर्वे किया जा रहा है.

हाईकोर्ट के जल्दबाजी के फैसले के चलते हुई जातीय हिंसाः अमित शाह
अमित शाह ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि गलतफहमी के चलते हिंसा हुई है. राज्य विकास के रास्ते पर चल पड़ा था. पिछले 6 साल में विकास के बहुत काम हुए भी हैं. जब से मणिपुर में बीजेपी की सरकार आई है, मणिपुर हिंसा मुक्त की तरफ बढ़ रहा है. हिंसा में जान किसी की भी गई हो, वो दुखद है. पिछले तीन दिनों में मैं अलग-अलग इलाकों में जाकर लोगों से मिला हूं. अमित शाह ने कहा कि 29 अप्रैल को मणिपुर हाईकोर्ट के एक जल्दबाजी भरे फैसले के चलते यहां पर जातीय हिंसा और दो गुटों के बीच हिंसा की शुरुआत हुई. मेरी अपील है कि जिन लोगों के पास हथियार हैं, वो उसे सरेंडर कर दें. कल से पुलिस पूरे मणिपुर में कॉम्बिंग ऑपरेशन चलाएगी.

यह भी पढ़े : CM भगवंत मान नहीं लेंगे Z+ सिक्योरिटी, केंद्र का ऑफर ठुकराया- पंजाब पुलिस पर जताया भरोसा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *