Maharashtra: 11 दिसंबर को भारत के सबसे बड़े हाईवे का उदघाटन, पीएम मोदी रहेंगे मौजूद

0

न्यूज जंगल डेस्क :- मुंबई देश का सबसे लंबा और महाराष्ट्र (Maharashtra) के गेम चेंजर कहे जानेवाले 701 किलोमीटर लंबे मुंबई-नागपुर (Nagpur) समृद्धि एक्सप्रेस के पहले चरण का उदघाटन पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के हाथों 11 दिसंबर को नागपुर में होगा? आपको बता दें कि समृद्धि हाईवे का पहला चरण नागपुर (Nagpur)से शिरडी तक 520 किलोमीटर का रहेगा समृद्धि हाईवे शुरू होने के बाद नागपुर (Nagpur) से शिरडी की दूरी 10 घंटे के बजाया 5 घंटे में पूरी की जायेगी।

दरअसल बता दें कि महाराष्ट्र (Maharashtra) के अबतक के सबसे बड़े प्रोजेक्ट का नाम हिंदु हृदय सम्राट बालासाहब ठाकरे समृद्धि एक्सप्रेस वे रखा गया है,55 हज़ार करोड़ की लागत से बनने वाला एक्सप्रेस वे देश का अबतक का सबसे बड़ा 701 किलोमीटर वालाएक्सप्रेस वे होगा? जो महाराष्ट्र (Maharashtra) के 10 जिले,26 तहसील और 392 गाँव को जोड़ेगा,6 लेन के इस हाईवे में आने के लिए 3 लेन और जाने के लिए 3 लेन बनाई गयी है जिसमें एक लेन 3.75 मीटर की होगी

समृद्धि हाईवे का आख़री चरण 181 किलोमीटर का शिरडी से मुंबई से सटे भिवंडी तक होगा इसका काम अगले 12 महीने से पहले पूरा किया जायेगा! समृद्धि हाईवे तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनविस (Chief Minister Devendra Fadnavis) का ड्रीम प्रोजेक्ट था जो आज पूरा होने जा रहा है बालसाहब ठाकरे का नाम इस हाईवे को दिया गया है अब देखना है की इस हाईवे के उदघाटन के लिए बालासाहब के बेटे उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) को शिंदे-फडनविस बुलाते है क्या?

आपको बता दें कि यह हाईवे पर रफ्तार 150 किलोमीटर (km) प्रति घंटे हो सकती है, लेकिन 120 किलोमीटर प्रति घंटे की क्षमता से गाड़िया दौड़ ने की इजाजत होगी ,यह एक्सप्रेस वे (49.40%) गवर्मेंट इक्विटी 50.40% बैंक लोन के जरिये बनाया जा रहा है,देश का सबसे बड़ा एक्सप्रेस पर टोल कितना होगा यह सवाल सभी के जहन में होगा, सरकार का दावा है कि कार को प्रति किलोमीटर 1 रुपया 65 पैसे टोल देना होगा? बता दें कि याने नागपुर (Nagpur) से मुंबई के सफर के लिए 1150 रुपये टोल होगा,701 किलोमीटर के इस एक्सप्रेस वे 14 रिस्पॉन्स विएकल हर (50) किलोमीटर (km) पर और 7 रिस्पॉन्स विएकल तैनात रहेंगे जो आपदा की स्थिति में कार्यरत रहेंगे,पर्यावरण (environment) को ध्यान में रखते हुए इस हाईवे पर 11 लाख 31 हज़ार पेड़ लगाए जाएंगे?

ये भी पढ़ें:-: अरविंद केजरीवाल बोले कितना भी मेहनत कर लो, ऊपर वाले के आशीर्वाद से फल मिलता है

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed