मध्य प्रदेश : जुड़वा बच्चों को सिंगल चाइल्ड मानेगी शिवराज सरकार

0

शिवराज सरकार ने मध्य प्रदेश में जुड़वा बच्चों को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। जो सरकारी कर्मचारियों के लिए अहम है।

NEWS JUNGAL DESK :- मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है। जो प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के लिए राहत भरा मान जा रहा है। जिसके आदेश सरकार ने जारी कर दिए हैं। बता दें कि अब मध्य प्रदेश में जुड़वा बच्चों को सिंगल चाइल्ड माना जा जाएगा।

सरकारी कर्मचारियों को होगा फायदा

दरअसल, अब तक प्रदेश में जुड़वा बच्चों को अलग-अलग चाइल्ड माना जाता था। लेकिन अब प्रदेश में जुड़वा बच्चों को सिंगल चाइल्ड मान जाएगा। और अब जुड़वा बच्चा पैदा होने की स्थिति में तीन बच्चे वाले भी नौकरी में बने रहेंगे। और इसके अलावा सरकार के आदेश में यह भी कहा है कि पहली डिलीवरी में जुड़वा बच्चा पैदा होने पर सरकारी कर्मचारियों को दो इन्क्रीमेंट दिए जाएंगे।

सरकार के आदेश में बताया गया है कि अगर पहले बच्चे के बाद सरकारी कर्मचारी पति या पत्नी नसबंदी करवाते हैं तो उन्हें भी दो इन्क्रीमेंट का फायदा दिया जाएगा। और शिवराज सरकार के इस फैसले के बाद मध्य प्रदेश देश का 10वां ऐसा राज्य होगा जहां पहली डिलीवरी में जुड़वा बच्चे पैदा होने पर सिंगल चाइल्ड माना जाता है।

क्या है पूरा मामला, विस्तार से समझाइए

मप्र सरकार ने बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए 1980 के दशक में ‘हम दो हमारे दो’ का नारा लागू किया, इसका पालन करने वालों को अतिरिक्त सुविधाओं का लाभ दिया गया, 1996-97 में इसे सिंगल चाइल्ड कर दिया गया, तब एक बच्चा होने के बाद नसबंदी कराने वालों को दो इन्क्रीमेंट का फायदा दिया जाने लगा था। लेकिन पहली डिलीवरी में जुड़वां बच्चे हुए तो सिंगल चाइल्ड मानते हुए लाभ नहीं मिलता था अब इसमें संशोधन किया गया है, अब यदि पहले जुड़वां बच्चे होंगे के बाद शासकीय सेवक या उनकी पत्नी नसबंदी करवा लेती हैं तो उसे सिंगल चाइल्ड ही माना जायेगा और तो इंक्रीमेंट दिए जायेंगे।

यह भी पढ़े :-हरियाणा : बस और क्रूजर की भीषण टक्कर में 7 लोगों की मौत, 25 घायल

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed