एलजीबीटीक्यू के लिए स्वास्थ शिविर आयोजित

300 लोगों का स्वास्थ परिरक्षण मिया गया
-कानपुर क्वीर वेलफेयर फाउंडेशन की पहल रंग लायी
-दिल्ली से आयीं सिम्मी मिश्रा ने राशन किट वितरण किया

कानपुर। फूलबाग स्थित बाल भवन में उभयलिंगी , एलजीबीटी समुदाय के लिए मेगा राशन वितरण कार्यकम और सम्पूर्ण हेल्थ चेकअप कैंप किया जिसमें एचआईवी/एड्स कंप्लीट ब्लड टेस्ट ,शुगर , बीपी,की जांच किया गया जिसमे 300 लोग मौके पर मौजूद रहे। जिन लोगो के पास ट्रांसजेंडर कार्ड नहीं है उनका मौके पर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड बनाने में मदद की गई।
मुख्य अतिथि के रूप में दिल्ली से आई समाज सेविका सिम्मी मिश्रा जी (कनेक्टिंग ड्रीम फाउंडेशन),
बाल भवन अधिकारी और , कानपुर क्वीर वेलफेयर फाउंडेशन के संस्थापक अनुज पांडेय, शान , करन और कानपुर क्वियर एनजीओ के सभी मेंबर मौके पर मौजूद रहे। अनुज पांडेय ने कहा हम लोग समय समय पर संस्था के माध्यम से किन्नर समाज के लिए इस तरह के कार्यक्रम करते रहते हैं जिन सुविधा से ट्रांसजेंडर लोग वंचित है । उनके लिए शासन प्रशासन से उनके हक के लिए बात करते रहते हैं !
हाल में ही कानपुर विकास प्राधिकरण के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ट्रांसजेंडर लोगों के लिए केडीए के 5 फ्लैट्स आवंटित कराए है !
मौके पर मौजूद कानपुर क्वीर वेलफेयर फाउंडेशन के कोषाध्यक्ष मोहम्मद अहसान अंसारी ने बताया कि ट्रांसजेंडर के लिए जल्दी नगर निगम से शेल्टर होम आरक्षित होगा
साथ में स्मार्ट सिटी कानपुर के तहत नगर निगम से बात करके हर जगह ट्रांसजेंडर टॉयलेट का निर्माण कराया जाएगा!
साथ में उन्होंने बताया कि हमारी संस्था ने कानपुर नगर में एलजीबीटी समुदाय के लिए इस करोनाकाल में विभिन्न प्रकार की सेवाएं उपलब्ध कराई है जैसे राशन वितरण स्वच्छता किट प्रदान करना एचआईवी के बारे में जागरूकता कार्यक्रम करना आदि कई कार्यक्रम कराए हैं। किंतु भेदभाव और सामाजिक अपेक्षा के कारण इन तक स्वस्थ समय पहुंच नहीं पाती हैं । साथ में उन्होंने बताया कि कानपुर क्वियर वेलफेयर फाउंडेशन का मुख्य उद्देश्य एलजीबीटी समुदाय का उत्थान और उनके स्वास्थ्य और सामाजिक अधिकारों के लिए कार्य करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *