क्यों है ,खतरनाक प्लास्टिक के टिफिन और प्लेट में भोजन खाना जानिए

0

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर :-01 जुलाई से देशभर में प्लास्टिक बैग से संबंधित 19 आइटम्स पर बैन लगा दिया गया है. देश में पिछले कुछ सालों से प्लास्टिक से जुड़े सामानों पर प्रतिबंध लगाने की कवायद तो चल रही है लेकिन आपको बता दें कि ये सही तरीके से लागू नहीं हो पा रहा है. इनका इस्तेमाल ना केवल पर्यावरण बल्कि सेहत के लिए भी नुकसानदेह है हालांकि ये रोक सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगाई गई, जिसमें बहुत पतली पन्नी वाले प्लास्टिक बैग इस्तेमाल होते हैं लेकिन प्लास्टिक के डिब्बे या प्लेट्स में आप अगर खाना खा रहे हैं तो ये भी सेहत को बिगाड़ सकता है.

बता दें कि प्लास्टिक हमारी ज़िन्दगी में हर कहीं मौजूद है. सुबह उठकर प्लास्टिक की पन्नी में  दूध लाने से शुरू कर  दिन में प्लास्टिक के टिफ़िन में खाना ले जाने से लेकर शाम में प्लास्टिक की कटोरी और चम्मच में जंक फ़ूड खाने तक हर कहीं प्लास्टिक मौजूद है.

बहुत सारी रिसर्च बताती हैं कि  जब हम खाना प्लास्टिक के कंटेनर में रखते है तो उसमें से कुछ मात्रा में केमिकल्स हमारे खाने या पानी में मिल जाते है. ये केमिकल दिखते तो नहीं लेकिन धीमे धीमे हमारे शरीर को बहुत नुक्सान पहुंचते हैं.

खाने या पानी में केमिकल्स का मिलना इस बात से तय होता है कि प्लास्टिक के डब्बे में जो खाना रखा जा रहा है वह कितना गरम है. हम जब ज़्यादा गरम खाना प्लास्टिक के बर्तनों में रखते है तो खाने में ज्यादा कैमिकल्स मिल जाते हैं.

क्या होते हैं ये केमिकल्स
आपको बता दें कि ये बहुत सारे अलग अलग केमिकल का मिश्रण होता है लेकिन सबसे खतरनाक केमिकल जो हमारे खाने में प्लास्टिक से मिल जाता है वह है ‘एंडोक्रिन डिस्ट्रक्टिंग’ नाम का ज़हर. ये कैमिकल हार्मोंस अंसतुलन पैदा करते हैं जिससे की हार्मोंस सही से काम करने की क्षमता खो देते हैं. लंबे समय तक प्लांस्टिक के बर्तनों में खाना कैंसर का कारण बन सकता है जिससे मौत भी हो सकती है.

आपको यह जानकार आश्चर्य होगा कि यह केमिकल प्लास्टिक में पहले से मौजूद नहीं होते बल्कि प्लास्टिक में गरम खाना जाने के बाद बनने शुरू होते हैं.

अनुसार पानी में न घुल पाने और बायोकेमिकली ऐक्टिव न होने की वजह से प्योर प्लास्टिक बेहद कम जहरीला होता है. लेकिन जब इसमें दूसरी तरह के प्लास्टिक और कलर आदि मिला दिए जाते हैं तो यह नुकसानदेह साबित हो सकते हैं. ये केमिकल खिलौने या दूसरे प्रॉड्क्ट्स में से गर्मी के कारण पिघलकर बाहर आ सकते हैं

कहा भी  जाता है कि माइक्रोवेव प्लास्टिक कैंसर पैदा करने वाले केमिकल्स डाइऑक्सिन को खाने मिला देता है लेकिन तक आप अपना भोजन माइक्रोवेव में नहीं गर्म करते तब तक ये केमिकल आपके खाने में नहीं आएगा. इसलिए माइक्रोवेव प्लास्टिक में खाना ज़्यादा देर तक गरम न करें. या ठंडा होने के बाद खाने को प्लास्टिक के टिफ़िन में पैक करें.

कैसे पहचानें प्लास्टिक अच्छा है या नहीं
यूं तो हम सभी लोग पानी के लिए बॉटल या खाना रखने के लिए प्लास्टिक लंचबॉक्स यूज करते हैं लेकिन कभी हमने उन्हें पलटकर देखा है कि उनके पीछे ISI लिखा है या फिर एक सिंबल बना है.  अच्छी क्वॉलिटी के प्रॉडक्ट पर इन दोनों या फिर सिंबल का होना जरूरी है. यह मार्क ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) जारी करता है और इससे पता लगता है कि प्रॉडक्ट की क्वॉलिटी अच्छी है.

खाना पैक करने के लिए कौनसा प्लास्टिक सेफ
पॉलीप्रोपायलीन (PP) से बना प्लास्टिक जिससे बोतल कैप, ड्रिंकिंग स्ट्रॉ, योगर्ट कंटेनर, प्लास्टिक प्रेशर पाइप सिस्टम आदि बनते हैं. केमिकल रेजिस्टेंस इसकी खूबी है. एसिड इसके साथ रिएक्ट नहीं करते, इसलिए इसको क्लीनिंग एजेंट्स, फर्स्ट ऐड प्रॉडक्ट्स आदि की पैकेजिंग के लिए भी यूज किया जाता है

पॉलिस्टरीन (PS) से बना प्लास्टिक जिससे बने प्रॉडक्ट्स पर 6 नंबर दर्ज रहता है। फोम पैकेजिंग, फूड कंटेनर्स, प्लास्टिक टेबलवेयर, डिस्पोजेबल कप-प्लेट्स, कटलरी, सीडी, कैसेट बॉक्सेज आदि में इसे इस्तेमाल किया जाता है।

यह फूड पैकेजिंग के लिए सेफ है लेकिन इसको री-साइकल करना मुश्किल है और गर्म करने के दौरान इसमें से कुछ गैसें निकलती हैं. ऐसे में इसके ज्यादा इस्तेमाल से बचें.

प्लास्टिक फूड कंटेनर्स के बड़े नुकसान
देश और दुनिया के प्रमुख रिसर्च इंस्टिट्यूट्स में हुई स्टडी के मुताबिक, इस तरह के केमिकल्स से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा रहता है. यही नहीं, पुरुषों में स्पर्म काउंट घटने का भी रिस्क होता है. प्रेग्नेंट महिलाओं और बच्चों के लिए ये ज्यादा नुकसानदेह होते हैं

किन चीजों पर दें ध्यान
आपको बता दें कि पानी की बोतल को गर्म होने से बचाएं- हम प्लास्टिक बोतल को तेज धूप में खड़ी कार में रखकर छोड़ देते हैं गर्म होकर इन प्लास्टिक बोतलों से केमिकल निकलकर पानी के लिए रिएक्ट कर सकता है. ऐसे पानी या सॉफ्ट ड्रिंक्स आदि को न पिएं

पानी की टंकियों में तेज धूप में होने वाली रिएक्शन को लेकर भी खतरा जताया जा रहा है. इसे लेकर स्टडी की जा रही हैं लेकिन अभी पक्के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता. सावधानी के तौर पर टंकी के ऊपर शेड बनवा सकते हैं.

पॉलिथिन में चाय न लें.
आपको बता दें कि बच्चे को फीड करने के लिए प्लास्टिक बॉटल का इस्तेमाल न करें. प्लास्टिक बॉटल को माइक्रोवेव या गैस पर पानी में बिल्कुल न उबालें. बॉटल को गर्म पानी से साफ करना काफी नहीं है. इसके अलावा क्लोरीन सलूशन से साफ कर सकते हैं.
सेंटर फॉर साइंस ऐंड इन्वाइरनमेंट (CSE) की एक स्टडी में कहा गया है कि बच्चों के दांत निकलते वक्त उसे जो खिलौने दिए जाते हैं उनमें बेहद खतरनाक केमिकल्स पाए गए हैं.

प्लास्टिक की वजह से होता है कैंसर
प्लास्टिक की बोतलों में पानी को जमाने या लंबे समय तक प्लास्टिक की बोतल में पानी पीने से भी कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है इतना ही नहीं, एक ही प्लास्टिक बोतल का बार-बार इस्तेमाल करना भी कैंसर के लिए जिम्मेदार है. प्लास्टिक की बोतल को लंबे समय तक धूप में या गर्मी में रखना भी सही नहीं है. खाने को प्लास्टिक से रैप करने वाले पदार्थों में से प्लास्टरवाइजर्स खाने में आ सकता है जो कि कैंसर का कारण बन सकता है. बच्चों की बोतलों में बीपीए का इस्तेमाल किया जाने से भी कैंसर होने की आंशका बढ़ जाती है

यह भी पढ़े:—-नन्हा सेटेलाइट फिर से चांद के सफर पर…

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed