धनतेरस और दिवाली के लिए शहर के बाजार सज धज के पूरी तरह से तैयार

0

न्यूज जगंल डेस्क: कानपुर नवरात्रि से त्योहारी सीजन शुरू होने के बाद अब धनतेरस और दीपावली के लिए शहर के बाजार सज धज के पूरी तरह से तैयार हो चुके हैं। बाजार ग्राहकों के स्वागत के इंतजार में है। कोरोना के चलते लॉक डाउन झेल चुके व्यापारियों को इस त्योहारी सीजन में अच्छे कारोबार की उम्मीद है। धनतेरस के साथ ही दीप पर्व भी महीने की शुरुआत में है, लिहाजा उम्मीद है कि वह इस बार ग्राहक खूब खरीदारी करेंगे। कारोबारियों ने भी इसी आस में अपने शोरूम में काफी माल भर रखा है।

सभी बाजारों में चौतरफा रौनक

चाहे इलेक्ट्रॉनिक बाजार हो, रेडीमेड कपड़ों का बाजार, बर्तन, फर्नीचर या फिर सर्राफा बाजार सभी जगह मार्केट सजे हैं। उनमें दो दिन पहले से ही ग्राहकों की भीड़ भी देखने को मिल रही है। बाजारों में 2 वर्ष बाद सही मायने में रौनक देखने को मिल रही है। शहर के बिरहाना रोड सराफा बाजार का नजारा ही कुछ और है। यह पूरा बाजार किसी दुल्हन से कम नहीं सजा है। चौक, नयागंज, लाल बंगला, गोविंद नगर, नवीन मार्केट और किदवई नगर बाजारों के चमक भी कहीं कम नहीं है। इन बाजारों में भी अच्छे ऑफर दिए गए हैं। ताकि ग्राहक आकर्षित होकर ज्यादा खरीदारी कर सकें। हालांकि धनतेरस धातु की खरीद शुभ मानी जाती है। लेकिन अब बदले परिवेश में धातु खरीदने का ट्रेंड भले ही कम ना हुआ हो, लेकिन इलेक्ट्रॉनिक,वाहन, फर्नीचर और कपड़ा कारोबारी उछाल पर है। खास तौर पर इलेक्ट्रॉनिक आइटम और वाहनों की खरीद हर साल ज्यादा होती है। इस साल और ज्यादा होने की उम्मीद बनी हुई है।

सज गए हैं शहर के सराफा बाजार

धनतेरस को लेकर सबसे ज्यादा उत्साह सोने चांदी के आभूषणों पर है। यह बाजार 2 साल बाद रफ्तार पकड़ता दिखाई दे रहा है। हल्के व भारी आभूषण दोनों ही पहले से तैयार हैं। सोना महंगा है इसलिए कम बजन में खूबसूरत आभूषण बनाकर तैयार किए गए है। सर्राफा कारोबारी पन्नू वर्मा बताते हैं कि बीते एक महीने पहले से कारीगर लगातार डिजाइनर आभूषण बनाने में लगे हैं। पुराने चांदी के सिक्कों के साथ ही लक्ष्मी गणेश की आकृति छपे सिक्के की मार्केट में भरमार है। चांदी के हलके नोटों की भी खूब मांग रहती है। लिहाजा वे भी सराफा कारोबारियों के यहां खूब संख्या में है। दीपावली के बाद सहालग शुरू हो जाएगी। इसलिए भी बाजारों में रौनक इस बार ज्यादा देखने को मिल रही है। कारोबारियों ने भी आभूषण उसी हिसाब से तैयार कर आए हुए हैं। फिर चाहे सोने की हल्की अंगूठी हो या नाक की कील हो बालिया, चेन नई डिजाइन में उपलब्ध है। हीरा जड़ित हल्के आभूषण भी खूब तैयार किए गए हैं। डायमंड रिंग की शुरुआत 10 रुपये से है। जो कि आम आदमी के बजट में है। चांदी के गणेश लक्ष्मी भी लोगों को आकर्षित कर रहे हैं।

फर्नीचर बाजार में भी रंगत बदली

फर्नीचर कारोबारी राजन मिश्रा बताते हैं, कि इस बार धनतेरस में ज्यादा कारोबार के उठान रहने की उम्मीद है। बड़ी संख्या में लोगों ने बाजार में पहले से ही ऑर्डर दे रखे हैं। जिसके लिए फर्नीचर तैयार करा लिया गया है। अब चाइनीस फर्नीचर की मांग लगभग खत्म हो गई है। लोग टिकाऊ फर्नीचर चाहते हैं। सेठी, टी टेबल, चौकी जैसे फर्नीचर के साथ ही लोगों ने ऑर्डर देकर डाइनिंग टेबल से डबल बेड व अन्य आकर्षण फर्नीचर पहले से ही तैयार करवा लिये है। धनतेरस दीपावली पर फर्नीचर की डिलीवरी के आर्डर पहले से मिले हुए हैं। जबकि दिवाली के बाद सहालग शुरू हो रही है, उसके भी ऑर्डर बड़ी संख्या में फर्नीचर कारोबारियों को मिल चुके हैं।

रेडीमेड कपड़ो की दुकानों में ऑफर

रेडीमेड कपड़ों की खरीद पर भी ऑफर की भरमार है। रेडीमेड कपड़ा बाजार भी अपनी रंगत पर है। रेडीमेड कपड़ा कारोबारी दानिश ने बताया कि नए डिजाइनर कपड़ों की खूब मांग है। बाजारों में बढ़ती भीड़ दिख रही है। इससे विश्वास है कि इस बार धनतेरस से दिवाली तक अच्छा कारोबार होगा। महीने की शुरुआत होने की वजह से लोग ज्यादा खर्च कर सकेंगे। ब्रांडेड कपड़ा शोरूम की बात की जाए तो यहां भी बड़े डिस्काउंट पर कपड़ों की बिक्री की जा रही है। कहीं दो ट्राउजर की खरीद पर एक फ्री दिया जा रहा है, तो कहीं टी-शर्ट मुफ्त दी जा रही है।

ये भी देखे: जी -20 नेताओं ने वित्तीय कार्रवाई कार्य बल के लिए अपने पूर्ण समर्थन की पुष्टि की

गिफ्ट जी दुकानें भी तैयार
सागर मार्केट व सोमदत्त प्लाजा मोबाइल बाजार के दुकानदारों का विश्वास है कि धनतेरस पर कारोबार अच्छा होगा। खास तौर पर हल्के हैंडसेट खूब बिकने की उम्मीद है। कारोबारी संजय टंडन बताते हैं कि धनतेरस पर गिफ्ट देने का ट्रेन चला है। इसलिए हल्के मोबाइल की डिमांड ज्यादा होती है। इधर कंपनियों ने भी धनतेरस को देखते हुए मोबाइल के नए मॉडल में बाजार में पहले से उतार दिये है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *