हिमाचल में कांग्रेस का क्लीन स्वीप, मंडी लोकसभा के साथ तीन विधानसभा सीटें भी जीतीं

न्यूज जगंल डेस्क, कानपुर : असम की 5, पश्चिम बंगाल की 4, मध्य प्रदेश , हिमाचल प्रदेश और मेघालय की 3-3, बिहार , कर्नाटक और राजस्थान की 2-2 और आंध्र प्रदेश , हरियाणा , महाराष्ट्र , मिजोरम और तेलंगाना की 1-1 सीटों पर मतगणना जारी है. मंडी लोकसभा सीट पर जहां कांग्रेस की प्रतिभा सिंह ने जीत दर्ज कर ली है तो वहीं कर्नाटक में सिंगडी पर बीजेपी जीत चुकी है. हालांकि कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई के गृह जनपद स्थित हंगल सीट पर कांग्रेस आगे चल रही है.

ये भी पढ़े : सपा-आरएलडी गठबंधन पर बात पक्की, रालोद नेता बोले- जल्द ही होगी घोषणा

राजस्थान में कांग्रेस ने धारियावाड़ सीट पर 18,725 मतों के अंतर से जीत दर्ज की है. दूसरे नंबर पर निदर्लीय प्रत्याशी रहे जबकि भाजपा प्रत्याशी तीसरे नंबर पर रहे. इसके साथ ही कांग्रेस वल्लभनगर सीट पर भी 20,400 वोटों से आगे चल रही है. 

हिमाचल प्रदेश में भाजपा को मंडी लोकसभा सीट के साथ अर्की, फतेहपुर और जुब्‍ब्‍ल-कोटखाई विधानसभा सीटों पर हार झेलनी पड़ी है. इसे पार्टी के लिए 2022 विधानसभा चुनाव से पहले करारा झटका माना जा रहा है. बता दें कि मंडी संसदीय सीट से कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा सिंह 8766 वोटों से जीत दर्ज की है. कांग्रेस को यहां 365650, तो भाजपा प्रत्याशी कुशाल सिंह ठाकुर को 356884 वोट मिले है. इसके अलावा अर्की से कांग्रेस के संजय अवस्थी, जुब्‍ब्‍ल-कोटखाई से रोहित ठाकुर और फतेहपुर से भवानी सिंह पठानिया ने जीत हासिल की है.

जुब्बल-कोटखाई सीट से रोहित ठाकुर (कांग्रेस) को 29447, चेतन बरागटा (निर्दलीय) को 23344 और नीलम सरैइक (भाजपा) को महज 2584 वोट मिले हैं. वह अपनी जमानत भी नहीं बचा पाई हैं. इसके अलावा सुमन कदम (निर्दलीय) को 170 वोट पड़े हैं. भाजपा की यहां बहुत ज्यादा किरकिरी हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *