सोने का सही तरीका,कौनसी करवट में सोना होता है फायदेमंद जाने !

0

News Jungal Kanpur : भाग दौैड़ भरी जिन्दगी में अपना ख्याल रखना लोग भूल जाते हैं । जैसे जैसे समय बदल रहा है ,लाइफस्टइल में बदलाव होता जा रहा है । जिसकी वजह से हार्ट अटैक जैसी समस्या युवाओं में भी हो रही हैं । इसके अलावा एसिडिटी ,पेट न साफ होना ऐसी तमाम समस्या हो रही हैं। शायद आप इस बात को नहीं जानते होंगे की आपकी स्लीपिंग पोज़िशन आपकी हेल्थ पर कितना असर डालती है।

सोने का सही तरीका

आपने बड़े बूढो को अक्सर बाई ओर करवट लेकर सोने को कहते हुए सुना होगा ।आपको पता होगा कि आयुर्वेद अनुसार और कई रिसर्च में पाया गया की अगर आप बाई ओर करवट करके सोते है तो आपके हार्ट heart से लेकर हाजमें तक सब कुछ दुरस्त होगा । जाहिर है आप पूरी रात एक ही करवट में नही सो सकते तो आप अपनी पीठ को एकदम सीधा करके भी सो सकते हैं।

बाई ओर करवट करके सोने से क्या होता है !
रात को बाईं ओर करवट करके सोने से लिवर बेहतर काम रहता है. ये स्वस्थ्य रहता है. इसके साथ कब्ज, सीने में जलन, हीट
बाईं ओर करवट लेने से रीढ़ हड्डी मजबूत हो जाती है. इसके साथ ही पूरे शरीर में ब्लड फ्लो सही रहता है. सबसे अहम है कि बाईं ओर करवट से हमारा दिमाग और सेहत दोनों सही रहते हैं।

बर्न, ब्लोटिंग की परेशानी से राहत मिलती है. इसके साथ बिना किसी पेंट की गड़बड़ी के हम आराम से काम कर सकते हैं।
बाईं ओर करवट लेकर सोने से खर्रांटों की समस्या काफी कम हो जाती है. बाईं करवट लेकर सोने से जुबान और गला न्यूट्रल पोजिशन में रहते हैं. इसकी वजह से सोते समय सांस लेने में कोई परेशानी नहीं होती।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *