सबसे ठंडी जगह दुनिया की कहां पर है, क्या वहां इंसान रह सकते हैं, आखिर कितना है तापमान?

0

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कोरा पर अक्सर अजबगजब सवाल किए जाते हैं. हाल ही में किसी ने सवाल किया- ‘ब्रह्माण्ड में सबसे कम तापमान कहां है?’ (Coldest place of universe) सवाल रोचक था, तो हमने सोचा कि न्यूज18 हिन्दी की सीरीज अजब-गजब नॉलेज के तहत आपको बताते हैं कि आखिर इस सवाल का सही जवाब क्या है?

News jungal desk :- उत्तर भारत में ठंड ने दस्तक दे दी है । और लोगों के पंखे बंद हो चुके हैं और कंबल-रजाइयां बाहर आने लगी हैं । धरती के कई हिस्सों में तो कड़का के ठंड पड़ना शुरू हो चुकी है और अंटार्कटिका जैसे कई हिस्सों में तो सालभर मौसम बेहद ठंडा होता है और तापमान काफी कम है । और नासा की रिपोर्ट के अनुसार ईस्ट अंटार्किटका का पठार धरती पर सबसे ठंडा (Coldest place in the universe) माना जाता है जहां का तापमान –93 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है । मगर क्या ये जगह दुनिया में सबसे ठंडी मानी जा सकती है? चलिए आपको बताते हैं ।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कोरा पर अक्सर अजबगजब सवाल किए जाते हैं । और हाल ही में किसी ने सवाल किया- ‘ब्रह्माण्ड में सबसे कम तापमान कहां है?’ (Coldest place of universe) जब आप इस जगह के बारे में जानेंगे, तो बेशक आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे. पर उससे पहले बताते हैं कि लोगों ने क्या उत्तर दिए है ।

कोरा पर लोगों ने क्या दिया जवाब?
चंद्र प्रकाश तिवारी नाम के यूजर ने बोला – “ब्रह्मांड में ज्ञात सबसे ठंडा प्राकृतिक स्थान ‘बूमरैंग निहारिका’ है. यह पृथ्वी से 5,000 प्रकाश वर्ष दूर सेंटारस तारामंडल में स्थित है । और यहां का तापमान (—272.15 डिग्री सेल्सियस) है. यहां का तापमान पृथ्वी के अंटार्कटिका से भी ज्यादा है । यह परम शून्य ताप मान से थोड़ा ही ज्यादा गर्म है. यह गैस और धूल के बादल से बना क्षेत्र है. इससे सर्द कुछ भी नहीं है. कौशल किशोर यदुवंशी ने भी यही जवाब दिया है ।

ये है दुनिया की सबसे ठंडी जगह
चलिए अब बताते हैं कि सच क्या है । और स्पेस वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया की ठंडी जगह धरती पर मौजूद नहीं है, बल्कि वो धरती से 5000 लाइट ईयर दूर है । इसका अर्थ ये हुआ कि इंसान का यहां तक पहुंचना नामुमकिन है, और रहने का तो सवाल ही नहीं उठता. ये सेंटॉरस नाम के तारामंडल में है. इसका नाम है बूमरैंग नेबुला (Boomerang Nebula). चलिए अब बता देते हैं कि इसका तापमान कितना है. इसका तापमान –273.15 डिग्री सेल्सियस तक है और फैरेनहाइट की बात करें तो -459.67 डिग्री है. ये धुएं के बादल और गैस से मिलकर बना है. इसके केंद्र में एक बड़ा लाल रंग का तारा है जो नष्ट हो रहा है ।

Read also :- उत्तर भारत के कई हिस्सों में ठंड ने दी दस्तक,राजधानी में पारा लुढ़क कर 9 डिग्री के करीब पहुंचा

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *