पोषण का पावरहाउस है कीवी फल, डेंगू के अलावा इन बीमारियों के लिए रामबाण !

0

News Jungal Desk : कीवी के फल को चीनी करौंदा भी कहा जाता है । यह रोयेदार छोटा फल होता है ,जो मूलरुप से चीन का फल है । इसे पोषण का पावर हाउस भी कहा जा सकता है ।अधिकांश फलों की तरहा कीवी Kiwi भी विटामिंस और खनिजों से भरपूर है । कीवी में मौजूद प्राकृतिक यौगिक आपके पेट के स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकते हैं.

स्वास्थ के लिए कीवी अत्याधिक लाभ दायक है । यह हम सभी जानते है कि बदलते मौसम के कारण कई तरह की बीमारिया जैसे डेंगू, चिकनगुनिया ,टाइफाइ,जैसे कई बीमारियां हो जाती है । इन बीमारियों के लिए कीवी रामबाण मानी जाती है । कीवी एक प्रकार की बेरी है । कीवी आंत के स्वास्थ को बनाये रखता है । कीवी खाने पाचन क्रिया सुचारु रूप से चलती है ।इसमें अधिकांश फाइबर छिलके में पाया जाता है । इसलिए इसको बिना छीले ही खा लिया जाता है । कीवी में पेट के लिए ऐसे फायदे हो सकते हैं जो आपको कई अन्य खाद्य पदार्थों में नहीं मिलेंगे.

विटामिन सी से भरपूर
जब विटामिन सी की बात आती है तो संतरे का सबसे पहले आता है. लेकिन एक कीवी में दो संतरे जितना विटामिन पाया जाता है. विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है ताकि आप बीमारियों से लड़ सके.

विटामिन ई का प्रमुख स्त्रोत
विटामिन ई आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली और हृदय स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है. विटामिन ई रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने में मदद करता है, जिससे दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है. एक कीवी में आपके अनुशंसित दैनिक विटामिन ई की 7% मात्रा होती है.

एंटीऑक्सीडेंट शक्ति
कीवी में विटामिन सी और विटामिन ई होता है, कीवी एंटीऑक्सीडेंट का भी एक बड़ा स्रोत माना जाता है. ये पोषक तत्व सूर्य की किरणों, वायु प्रदूषण और दैनिक जीवन से आने वाले मुक्त कणों से होने वाली कोशिका क्षति से लड़ते हैं. अपने आहार में एंटीऑक्सीडेंट शामिल करने से मुक्त कणों से होने वाली कुछ क्षति को साफ किया जा सकता है और आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है.

यह भी पढ़े : Mumbai : I.N.D.I.A गठबंधन दलों की बैठक का दूसरा दिन,सीट शेयरिंग होगी चर्चा !

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed