कानपुर : जी0 एस0 वी0एम मेड़िकल कालेज में ग्लूकोमा वाल्व कार्यशाला का आयोजन किया गया

0

Report : Jagdeep Awasthi

नेत्र रोग विभाग जी0 एस0 वी0एम मेड़िकल कालेज कानपुर द्वारा आज ग्लूकोमा वाल्व कार्यशाला का आयोजन किया गया । उक्त कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रधानाचार्य एंव डीन प्रोफेसर ड़ाॅ संजय काला ने कार्यशाला का उद्धघाटन किया । अमेरिका से प्रशिक्षित टीम ने ग्लूकोमा सर्जरी के आधुनिक उपचार के विषय में बताया और ग्लूकोमा वाल्व glaucoma valve सर्जरी का प्रशिक्षण जूनियर डाॅक्टर तथा शहर के सीनियर नेत्र विशेषज्ञो को दिया ।

नेत्र रोग विभाग के सभी एस0आर एंव जे0आर0 तथा नेत्र सर्जरो को प्रशिक्षण के पश्चात डाॅ मतीन अहमद जो कि ग्लूकोमा वाल्ल के अविषकारक हैं । उनके द्वारा दिए गये प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए डाॅ शालिनी मोहन ने आचार्य एंव विभागाध्य़क्ष ने कहा कि ग्लूकोमा वाल्व से बड़ी सख्या मेें ग्लूकोमा के मरीजों को लाभान्वित किया रहा है ।ऐसे मरीज जो दवाओं,लेसर तथा ग्लूकोमा के ऑपरेशन से भी प्रेशर कंट्रोल में नही आ पाता है उनमें यह कारगर है । अभी तक कानपुर तथा आसपास के जिलों में केवल एल0एल0 आर0अस्पताल में वाल्व होने के कारण मराजों को परेशानी होती है ।

प्रधानाचार्य ड़ाॅ संजय काला नें बधाई देते हुए सभी को कहा कि यह एक अच्छी पहल है और इस प्रकार की कार्यशाला यूरोप तथा अमेरिका के अधिवेशन में होती हैं ।और यहाॅ पर आयोजन से अपने क्षेत्र के सर्जन को लाभ मिलेगा ।हम इस अद्वितीय कार्य मेें सहयोग के लिए सदैव आभारी रहेंगे । कार्यक्रम के दौरान नेत्र विभाग के सभी संकाय सदस्य डाॅ परवेज खान डाॅ पारूल सिंह ,डाॅ नम्रता पटेल ,सीनियर रेजीडेन्ट , जूनियर रेजीडेन्ट एंव समस्त स्टाप उपस्थित रहा ।

यह भी पढ़े : स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है चुकंदर,खून की कमी को करता है दूर,जानें इसके फायदे

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *