स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है चुकंदर,खून की कमी को करता है दूर,जानें इसके फायदे

0

चुकंदर, ब्लूबेरी, ब्रोकली, ब्राउन राइस और बटन मशरूम – बी से शुरू होने वाले पांच सामान्य खाद्य पदार्थ हमारे लिए बहुत फायदेमंद होते है ।

News Jungal Desk :- चुकन्दर ब्लूबेरी , ब्रोकली, ब्राउन राइस और बटन मशरूम – बी से शुरू होने वाले पांच सामान्य फल हमारे शरीर को बहुत ही फायदेमंद होते हैं । मांसपेशियों को कैसे ईंधन दिया जाए – थकान और श्वसन शरीर क्रिया विज्ञान, और इनके माध्यम से चुकंदर में उनकी रुचि बढ़ी। अध्ययन में पाया गया है कि चुकंदर Beetroot में पाए जाने वाले आहार नाइट्रेट का सेवन करने से व्यायाम के दौरान मांसपेशियों की ताकत में काफी वृद्धि होती है यह मांसपेशियों को बेहतर,व तेज काम करवाता है। नाइट्रेट शरीर में  नाइट्रिक ऑक्साइड (NO) में परिवर्तित हो जाता है जो वासोडिलेशन में मदद करता है । रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने की प्रक्रिया जिससे रक्तचाप कम करने के लिए उनके माध्यम से अधिक रक्त प्रवाहित होता है।

नाइट्रिक ऑक्साइड रक्त के थक्कों को रोकने में काफी भूमिका निभाता है; न्यूरोट्रांसमिशन, न्यूरॉन्स के बीच सूचना का हस्तांतरण; माइटोकॉन्ड्रियल श्वसन, पोषक तत्वों से ऊर्जा का उत्पादन; और मांसपेशियों में संकुचन।

जानिए चुकंदर के सेवन से क्या क्या फायदे होते है ?

  • खून की कमी को दूर करने में चुकंदर काफी कारगर होता है इसमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। …
  • दिल को स्वस्थ रखता है …
  • एनर्जी लेवल बढ़ाने में मददगार साबित होता है ।
  • पाचन शक्ति मजबूत करता है …
  • स्किन के लिए फायदेमंद …
  • याददाश्त बढ़ाने में मददगार.

यह भी पढ़े : IMD ने यूपी मे जारी किया आज से मूसलाधार बारिश का अलर्ट, जान लीजिए अपने शहर के मौसम का हाल

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed