यूपी के स्मार्ट शहरों की रैंकिंग में कानपुर आया 11वें पायदान पर

0

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : केंद्रीय आवास और शहरी मंत्रालय ने स्मार्ट सिटी शहरों की रैंकिंग जारी है। फरवरी की रैंकिंग में कानपुर ने 11 स्थान की लंबी छलांग मारी है। अभी तक कानपुर देश में 22वें स्थान पर था। अब सीधे 11वें पायदान पर आकर खड़ा हो गया है। रैंकिंग स्मार्ट सिटी द्वारा किए जा रहे प्रोजेक्ट, उनके पूरा होने और इनोवेशन के आधार पर जारी की जाती है।

टॉप-10 में प्रदेश के तीन शहर

स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में उत्तर प्रदेश में वाराणसी टॉप पर पर है, जबकि कानपुर 6वें से चौथे स्थान पर पहुंच गया है। रैंकिंग अच्छी होने की बड़ी वजह पिछले दिनों तेजी से हुए विकास कार्यों को माना जा रहा है। स्मार्ट सिटी मिशन की ओर से फरवरी की जारी रैंकिंग में भोपाल पहले स्थान पर है, जबकि इंदौर दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। देश की रैंकिंग में टॉप 10 में प्रदेश के 3 शहर वाराणसी, आगरा और लखनऊ शामिल हैं।

5 लाख से अधिक आबादी को नहीं हुई त पानी सप्लाई

निर्माण कार्यों में तेजी ने दिलाई बढ़त

स्मार्ट सिटी के तहत ग्रीन पार्क में विजिटर गैलरी, पालिका स्टेडियम में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, नानाराव पार्क का सुंदरीकरण, नानाराव पार्क में तरणताल, नगर निगम की इमारत का सुंदरीकरण, इलेक्ट्रिक बसों का रिचार्ज सेंटर समेत कई कार्यों के तेजी से पूरा किया जा रहा है। नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन ने बताया कि कार्यों में आई तेजी के साथ ही रैंकिंग में बड़ा सुधार हुआ है।

देश में स्मार्ट शहरों की रैंकिंग

शहरस्थान
भोपाल1
इंदौर2
वाराणसी3
आगरा4
सूरत5
पुणे6
रांची7
लखनऊ8
उदयपुर9
जयपुर10

यूपी के शहरों की रैंकिंग

शहरस्थान
वाराणसी1
आगरा2
लखनऊ3
कानपुर4

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed