5 लाख से अधिक आबादी को नहीं हुई त पानी सप्लाई

0

न्यूज़ जंगल नेटवर्क, कानपुर : कानपुर में सुबह से 5 लाख से अधिक आबादी को पानी सप्लाई नहीं हुआ। 6 मार्च तक पानी की सप्लाई बंद रहेगी। गंगा बैराज के पुराने प्लांट से जुड़ी फीडर लाइनों में लीकेज हो गया है। लीकेज बनाने के लिए प्लांट को बंद किया गया है। इसके चलते 4.5 करोड़ लीटर जलापूर्ति बाधित रहेगी। इंदिरा नगर, विकास नगर, दयानंद विहार समेत 9 इलाकों में पानी नहीं बंद हो गया है।

पंपिंग स्टेशनों तक नहीं पहुंच रहा पानी
गंगा बैराज के अधिशाषी अभियंता केपी आनंद ने बताया कि 200 MLD रिर्जव वायर से जोनल पंपिंग स्टेशनों को पानी की सप्लाई लीकेज के चलते नहीं हो पा रही है। लीकेज बनाने के लिए बैराज का पुराना प्लांट 4 मार्च की सुबह से 6 मार्च की रात तक बंद रहेगा। पुराने प्लांट से करीब 4.5 करोड़ लीटर पानी सप्लाई होती है।

स्टॉक पानी से चला काम
पनकी निवासी प्रखर श्रीवास्तव ने बताया कि पानी न आने की सूचना मिल गई थी। इसलिए पानी स्टॉक कर लिया था। एक दिन जैसे-तैसे काम चल जाएगा। अगले 2 दिन कैसे बीतेंगे नहीं मालूम। वहीं इंदिरा नगर निवासी प्राची सिंह ने बताया कि पानी न आने की वजह से पड़ोस में लगे सबमर्सिबल से लेकर पानी लेकर काम चलाया। कानपुर में पानी सप्लाई की व्यवस्था बेहद खराब है।

ये भी पढ़ें : तिरंगा बना यूक्रेन में भारतीयों के साथ-साथ पाकिस्तानी और तुर्की छात्रों के लिए ढाल, पढ़ें

आए दिन फटती है पाइप लाइन
JNNURM योजना में गंगा बैराज से फूलबाग तक 1600 एमएम की मेन फीडर लाइन बिछाई गई थी। इस लाइन को डालने में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार किया गया। आए दिन इस लाइन में लीकेज होता है, जिससे कानपुर की 10 लाख से ज्यादा की आबादी को पानी सप्लाई नहीं हो पाता है। सर्दियों में भी लोगों को जल संकट का सामना करना पड़ेगा।

इन प्रमुख एरिया में जलसंकट
इंदिरा नगर, विकास नगर, पनकी, आवास विकास योजना 1 से 3, रतनपुर, दयानंर विहार सहित अन्य एरिया में पानी की आपूर्ति बाधित रहेगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed