जामुन कई बीमारियों के लिए है रामबाण…लेकिन इसके अधिक सेवन से बढ़ सकती हैं ये समस्याएं

0

जामुन गर्मी के मौसम से अत्याधिक मात्रा में आने लगते है । जामुन में कई औषधीय गुण पाये जाते हैं । कई बीमारियों के लिए रामबाण औषधीय भी है । जामुन खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करता है ।

News Jungal Desk: समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में आए भूकंप के झटके गर्मी के मौसम में जामुन आने लगता है और असानी से हर जगह मिल जाता है ।इसे जावा प्लम भी कहते है ,यह कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है । जामुन कई बीमारियों को जड़ से खत्म कर देता है । यह रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढाता है ।यह शुगर लेवल को कम करता है । जामुन Jamun के साथ साथ इसके अलावा इसके पत्ते जड़ सभी फायदेमंद होते है । जितना ये फायदेमंद होता है उतना ही नुकसान दायक भी होता है ।

बहुत से लोग जामुन के फायदों के बारे में जानने के बाद इसका अधिक सेवन करने लगते हैं। लेकिन ऐसा करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। आयुर्वेद के अनुसार किसी भी चीज का सेवन औषधि के रूप में ही करना चाहिए। यानी सीमित मात्रा में। कई बार इसका अधिक सेवन कई अन्य बीमारियों की वजह भी बन जाता है। जानिए ज्यादा मात्रा में जामुन का सेवन करने पर आपको किन-किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है-

रक्त शर्करा असंतुलन
आमतौर पर आयुर्वेद के अनुसार हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए जामुन का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। जामुन के फल या गुठली के पाउडर को आहार में शामिल कर इसे आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है। लेकिन कई लोग इसे कंट्रोल करने के लिए बहुत ज्यादा खाना शुरू कर देते हैं जिससे लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है।

कब्ज़
जामुन विटामिन सी से भरपूर होता है। ऐसे में अगर आप इसका अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो आपको कब्ज की समस्या हो सकती है।

यह भी पढ़े : दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में आए भूकंप के झटके

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *