जेम्स वेब टेलीस्कोप ने अंतरिक्ष में पैदा होते हैं सितारे की खींची तस्वीर, फोटो देख आप हो जायेंगे हैरान….

0

James Webb Space Telescope ने एक बार फिर अंतरिक्ष की हैरान कर देने वाली तस्वीर खींची है। बता दे कि बुधवार को जेम्स वेब के ट्विटर अकाउंट से नई तस्वीर जारी की गई है। उन्होंने एक सितारे के जन्म की खूबसूरत तस्वीर खींची है।

International Desk: James Webb Space Telescope ने एक बार फिर अंतरिक्ष की हैरान कर देने वाली तस्वीर खींची है। बता दे कि बुधवार को जेम्स वेब के ट्विटर अकाउंट से नई तस्वीर जारी की गई है। उन्होंने एक सितारे के जन्म की खूबसूरत तस्वीर खींची है। ये अब तक की इस सितारे की सबसे हैरान करने वाली तस्वीर है। इस सितारे का नाम L1527 है, जो धूल के बादलों से घिरा हुआ है। इन बादलों को सिर्फ इन्फ्रारेड रोशनी में ही देखा जा सकता है। तस्वीर में दिख रहा है कि सितारा केंद्र में है और उसके बनने के दौरान गैस और धूल निकल रही है।

इसे लेकर NASA का कहना है कि देखने में ये सितारा रेत की घड़ी जैसा दिखता है। जेम्स वेब ने अपने इन्फ्रारेड कैमरे से देखा है कि इससे नारंगी और नीले रंग की रोशनी निकल रही है। वही European Space Agency के अनुसार अभी तक इस सितारे की ऐसी तस्वीर कभी नहीं आई है। गैस और धूल की घूमती डिस्क कि वजह से यह सितारा अभी तक अंधेरी दुनिया में था। इसके अलावा नासा की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि नीले रंग का हिस्सा सबसे पतली धूल है और नारंगी रंग की रोशनी में धूल सबसे मोटी है।

पूरी तरह से पैदा नहीं हुआ सितारा
NASA के अनुसार सितारे का जन्म अभी पूरी तरह नहीं हो सका है। यह एक Protostar है जो सिर्फ 1 लाख साल पहले पैदा हुआ है। ये सितारा इतना नया है कि अभी तक यह खुद की एनर्जी को नहीं बना सका है। बयान में कहा गया है कि सितारे के आसपास कि डिस्क लगभग हमारे सौर मंडल के बराबर है। यह डिस्क प्रोटोस्टार को तब तक सामग्री देगी जब तक इसमें न्यूक्लियर फ्यूजन न शुरू हो जाए। वही L1527 को देख कर हम यह समझ सकते हैं कि शुरूआती दौर में हमारा सूर्य किस तरह बना होगा।

430 प्रकाश वर्ष दूर है प्रोटोस्टार
यह प्रोटोस्टर टॉरस मॉलिक्यूलर क्लाउड में मौजूद है, जो पृथ्वी से लगभग 430 प्रकाश वर्ष दूर है। यह तारों की एक नर्सरी है, जहां सैकड़ों सितारे जन्म ले रहे हैं। जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप जनवरी से ही काम कर रहा है। यह टेलीस्कोप अब तक का सबसे शक्तिशाली टेलीस्कोप है। इसने अब तक कई अभूतपूर्व तस्वीरें खींच कर पूरी दुनिया और वैज्ञानिकों को हैरान किया है। इस टेलीस्कोप को 10 बिलियन अमेरिकी डॉलर की लागत से बनाया गया है।

यह भी पड़े: Nykaa के शेयर में आई 17 % की गिरावट, जाने क्‍यों न्‍यू इस कंपनी से दूर हो रहे निवेशक?

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *