International Men’s Day 2022: क्यों मनाया जाता है, जाने क्या है इस दिन को सेलिब्रेट करने की वजह….

0

क्यों मनाया जाता है International Men’s Day 2022? क्या है इस दिन को सेलिब्रेट करने का कारण? इस दिन को सेलिब्रेट करने की वजह है लोगो को पुरुषों के बीच स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उनकी सामाजिक-आर्थिक……

News Jungal Desk: क्यों मनाया जाता है International Men’s Day 2022? क्या है इस दिन को सेलिब्रेट करने का कारण? इस दिन को सेलिब्रेट करने की वजह है लोगो को पुरुषों के बीच स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उनकी सामाजिक-आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों को उजागर करना। बता दे कि International Men’s Day 19 नवंबर को मनाया जाता है। यह दिन उस सकारात्मक मूल्य का भी जश्न मनाता है जो पुरुष दुनिया में लाते हैं और उन्हें सकारात्मक रोल मॉडल बनने के लिए प्रेरित करते हैं।

International Men’s Day वेबसाइट के अनुसार पहली बार 1999 में इस दिन को डॉ जेरोम टीलकसिंह द्वारा सेलिब्रेट किया गया था। तीलकसिंह त्रिनिदाद और टोबैगो में University of the West Indies में इतिहास के लेक्चरर थे।

इस दिन को लोकप्रिय बनाने में दो बच्चों की मां और भारतीय पुरुषों की वकील उमा चल्ला ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है। वह कई संगठनों की संस्थापक भी रही हैं और तिथि की उत्पत्ति के बारे में अनजान होने के बावजूद, 2007 में भारत में International Men’s Day के उत्सव का नेतृत्व किया। सुश्री छल्ला ने कथित पूर्वाग्रह को लेकर कुछ पुरुषों द्वारा सामना किए गए दुर्व्यवहार को रेखांकित करने के उद्देश्य से दिन मनाया।

Theme
International Men’s Day 2022 की यह थीम “Helping men and boy” है। इस थीम का उद्देश्य इस दुनिया, परिवारों और समुदायों में पुरुषों के सकारात्मक योगदान का जश्न मनाना और उनकी भलाई को बढ़ावा देना है।

महत्व
चाहे वह पिता हो, भाई हो या पति, पुरुष अपने जीवन में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। International Men’s Day इन्ही पुरुषों को समर्पित है और उन्हें उन मुद्दों को प्रकाश में लाने में सक्षम बनाता है जिनका वे सामना करते हैं। इसका उद्देश्य पुरुषों के अच्छे भावनात्मक, शारीरिक, सामाजिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को सुनिश्चित करना है। हालाँकि, यह दिन केवल पुरुषों को मनाने के बारे में नहीं है बल्कि लैंगिक संबंधों में सुधार और लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के लिए भी है।

सेलिब्रेशन
दिन को सरल लेकिन मधुर इशारों से चिह्नित किया जा सकता है, जैसे कि आप उन पुरुषों की कामना करते हैं जिनकी आप देखभाल करते हैं। उन लोगों के प्रति आभार व्यक्त करते हैं जिन्होंने आपकी देखभाल की है। पुरुषों और उनकी उपलब्धियों पर केंद्रित कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं।

यह भी पढ़ें: Drishyam 2: इस साल की दूसरी बड़ी ओपनर बनी ‘दृश्यम 2’, पहले दिन ही बॉक्स ऑफिस पर बंपर कमाई…..

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed