भारत-पाक मैच बारिश के कारण हुआ रद्द,किसे मिलेगा फायदा,क्या कहता है ICC का नियम?

0

T20 World Cup 2022: भारत और पाकिस्तान का मैच 23 अक्टूबर को मेलबर्न में खेला जाना है. लेकिन मैच में बारिश की आशंका जताई जा रही है. मैच के लिए कोई रिजर्व-डे नहीं रखा गया है

न्यूज जंगल डेस्क कानपुर : भारत और पाकिस्तान मैच को लेकर सभी फैंस के दिल की धड़कनें बढ़ गई हैं । 23 अक्टूबर को टी20 वर्ल्ड कप में (T20 World Cup 2022) होने वाले इस बड़े मैच को लेकर अभी से माहौल बन चुका है । और लेकिन इस मुकाबले पर मौसम की मार पड़ सकती है । मेलबर्न में 23 अक्टूबर को लगभग 80 फीसदी बारिश की संभावना है । मैच के लिए कोई रिजर्व-डे नहीं रखा गया है । और ऐसे में अगर मैच नहीं होता है, तो दोनों ही टीमों को एक-एक अंक मिलेंगे और ऐसे में इसका फायदा किसे और किस तरह से होगा । आइए इस पर विस्तार से जानते हैं । और मालूम हो कि सुपर-12 में भारत और पाकिस्तान के ग्रुप में साउथ अफ्रीका-बांग्लादेश भी हैं और अन्य 2 टीमें पहले राउंड में ग्रुप में आएंगी अब ।

भारत और पाकिस्तान को सुपर-12 में 5-5 मुकाबले खेलने हैं । और ऐसे में यदि इनका यह मैच रद्द होता है । तो बचे चार मुकाबले दोनों के लिए काफी अहम होगे और यदि भारत और पाकिस्तान दोनों इस दौरान 3-3 मुकाबले जीतने में सफल रहे और एक-एक मैच में हार मिली थी तो दोनों के 7-7 अंक हो जाएंगे । एक मैच जीतने पर 2 अंक दिेए जाएगे वहीं साउथ अफ्रीका की टीम 5 में से 4 मैच जीतने में सफल रही है तो उसके 8 अंक रहेंगे और ऐसे में भारत और पाकिस्तान में से एक ही टीम सेमीफाइनल में जा सकेगी ।

रनरेट हो जाएगा अहम
भारत और पाकिस्तान का मैच रद्द होने का मतलब है कि कमजोर टीम के खिलाफ जिस टीम को बड़ी जीत मिलेगी और उसे अच्छे रनरेट का फायदा भी मिलेगा । 2012 टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम सेमीफाइनल से इसलिए बाहर हुयी थी । क्योंकि उसका रनरेट पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया से कम था और टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास को देखें, तो पाकिस्तान की टीम 5 बार सेमीफाइन या उससे आगे पहुंचने में सफल हुयी है । दूसरी ओर भारतीय टीम 3 बार ही ऐसा कर सकी है । जिसमे साउथ अफ्रीका की टीम 2 बार सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफल रही है ।

टी20 वर्ल्ड कप के रिकॉर्ड को देखते हुेए भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक 6 मुकाबले खेले गए हैं । टीम इंडिया पांच मैच जीतने में सफल रही है । और पाकिस्तान को एक मैच में जीत मिली थी । और ओवरऑल टी20 के रिकॉर्ड को देखें तो 11 में से 8 मैच भारत ने जीते थे । 3 में उसे हार मिली थी ।

यह भी पढ़े : कानपुर में कल से अग्निवीर भर्ती रैली का आयोजन किया जा रहा है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed