रिलायंस द्वारा ली कूपर के लिये हासिल किये गए भारत के ट्रेडमार्क अधिकार

0

News JUngal Desk : kanpur . रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने मनीष मल्‍होत्रा और रितु कुमार के साथ साझेदारी के बाद फैशन की दुनिया में एक और कदम बढ़ा दिया है। अब रिलायंस की सहयोगी कंपनी रिलायंस ब्रांड्स लिमिटेड की ज्वाइंट वेंचर आईकोनिक्स लाइफस्‍टाइल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने ब्रिटिश डेनिम ब्रांड ली कूपर के लिए भारत के ट्रेडमार्क अधिकार हासिल कर लिए हैं। 1908 में शुरू हुए ली कूपर ब्रांड के दुनिया के 126 देशों में 7,000 स्‍टोर हैं। रिलायंस ने अपने प्रेस रिलीज में यह घोषण की है।

ली कूपर की शुरुआत ईस्‍ट लंदन की एक फैक्‍ट्री से हुई थी। पहले ली कूपर मजदूरों के लिए डेनिम बनाती थी।  इसके बाद पहले और दूसरे विश्‍व युद्ध में ब्रिटिश सैनिकों के लिए यूनिफॉर्म बनाने लगी। 1945 में सेना से हटकर फैशन और डेनिम पर ध्‍यान केंद्रित किया और ली कूपर को दुनियाभर में फैशन ब्रांड के तौर कायम हो गया। अब यह एक ग्‍लोबल फैशन ब्रांड बन चुका है।

ली कूपर ने 18 से 30 साल के ग्राहकों पर सबसे ज्‍यादा ध्‍यान दिया है। आज ब्रांड के डेनिम कारीगर हर बेहतरीन सिलाई और धुलाई के साथ खुद को साबित कर रहे हैं। ली कूपर महिला, पुरुष और बच्‍चों के परिधानों के साथ ही  बैग्‍स, ऐससरीज, वॉचेज, स्विमवेयर, वर्कवेयर, आइवेयर, फुटवेयर, फ्रेगरेंस, होमवेयर और पर्सनल इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स भी बनाता है।

रिलायंस ब्रांड लिमिटेड के प्रबंध निदेशक व Iconix Lifestyle के बोर्ड में डायरेक्‍टर दर्शन मेहता ने कहा कि ज्‍वाइंट वेंचर के लिए ये अधिग्रहण काफी अहम है।. इस अधिग्रहण से आईकोनिक्स लाइफस्टाइल इंडिया को मार्केटिंग व ब्रांड प्रबंधन को मजबूत करते हुए सभी खुदरा चैनलों में वितरण को सक्षम बनाते हुए भारत में ली कूपर की उपस्थिति का विस्तार करने में मदद मिलेगी।

ये भी देखें – बार एसोसिएशन के हाॅल में बार के पूर्व महामंत्री का मनाया गया धूमधाम से जन्मदिन

आईकोनिक्स ब्रांड ग्रुप के सीईओ व प्रेसिडेंट और आईकोनिक्‍स लाइफस्टाइल इंडिया के बोर्ड में निदेशक बॉब गैल्विन ने कहा कि ली कूपर के आईपी अधिकार हासिल करना भारत में ब्रांड की उपस्थिति को बढ़ाने के लिए हमारे लंबी अवधि के रणनीतिक दृष्टिकोण के साथ मेल खाता है। आईपी अधिकार हासिल करना इस प्रतिष्ठित ब्रांड को नए ग्राहकों के लिए पेश करने का अवसर प्रदान करता है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *