भारत का सबसे अमीर राज्य जिसमें बस जाएं 5 स्टेट, आर्थिक विकास में कर दिया सबको पीछे

0

Richest state of India: आज हम आपको अपने देश के एक ऐसे राज्य के बारे में बताएंगे जो अमीरी के मामले सबसे आगे मौजूद है. इस राज्य का भारत के आर्थिक विकास में अहम योगदान है. आइए जानते हैं इसके बारे में.

News Jungal Desk: भारत विविधताओं से भरा देश है. जहां कुछ राज्य अमीर हैं और कुछ गरीब हैं. आपको विभिन्न राज्य अपने समृद्धशाली इतिहास के साथ मिल जाएंगे. तो कई राज्य ऐसे भी हैं जो अपनी गरीबी के लिए जाने जाते हैं. देश के आर्थिक विकास में इन राज्यों की अहम भागीदारी है, जो कि कृषि और उद्योग को एक साथ लेकर विकास के पथ पर आगे बढ़ रहे हैं. हालांकि, क्या आपको भारत के सबसे अमीर राज्य के बारे में पता है. अगर नहीं…. तो चलिए हम आपको बताते हैं.

महाराष्ट्र है सबसे अमीर प्रदेश
भारत के सबसे अमीर राज्यों की सूची में महाराष्ट्र शीर्ष पर मौजूद है. 400 बिलियन अमेरिकी डॉलर GSDP के साथ महाराष्ट्र भारत का सबसे अमीर राज्य है. इसीलिए राज्य की राजधानी मुंबई को देश की आर्थिक राजधानी भी कहा जाता है. बता दें, यह देश का तीसरा सबसे अधिक शहरी आबादी वाला राज्य है, जहां 45 प्रतिशत आबादी शहरों में रहती है. फिल्मी सितारों से लेकर देश के ज्यादातर अमीर लोग मुंबई में ही रहते हैं.

छत्तीसगढ़ गरीबी में सबसे आगे
वहीं अगर हम गरीब राज्यों की बात करें तो छत्तीसगढ़ देश का सबसे गरीब राज्य माना जाता है. यहां गरीबी दर 37% पर है. इस राज्य के ज्यादातर लोग गरीब हैं. दूसरे नंबर पर झारखंड है, यहां गरीबी दर 36.96 फीसदी पर है. इसके बाद मणिपुर, अरूणाचल प्रदेश और बिहार राज्य हैं. ऐसे तो पिछले कुछ समय में बिहार ने काफी तरक्की की है लेकिन फिर भी ये राज्य अभी भी गरीब देशों की गिनती में 5वें नंबर पर आते हैं.

Read also: मैरीकॉम की कमेटी के सामने भी बृजभूषण पर लगाए थे यौन उत्पीड़न के आरोप, नहीं हुई कार्रवाई

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed